जो बाइडन ने एक्सपोर्ट काउंसिल के लिए भारतीय मूल के दो ट्रेड एक्सपर्ट्स की नियुक्ति के लिए की घोषणा ..

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को राष्ट्रपति के एक्सपोर्ट काउंसिल के लिए भारतीय मूल के दो ट्रेड एक्सपर्ट्स की नियुक्ति की घोषणा की है। व्हाइट हाउस की ओर से जानकारी दी गई है कि इस सूची में दो भारतीय-अमेरिकियों पुनीत रंजन और राजेश सुब्रमण्यम का नाम शामिल हैं। ये दोनों ही निर्यात परिषद के सदस्य होंगे।

सूची में 25 लोगों का नाम शामिल

इन दोनों की नियुक्ति इसलिए काफी मायने रख रही है क्योंकि एक्सपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ट्रेड के मामले देखने के लिए सबसे अहम बॉडी है, ऐसे में दो भारतीय-अमेरिकी का इसमें सदस्य होने बेहद अच्छे परिणाम दे सकता है। साथ ही, मार्क डी. ईन को परिषद का चेयरमैन और रोजालिंड ब्रेवर को वाइस चेयरमैन बनाया गया है। इस सूची में दो भारतीय-अमेरिकियों समेत कुल 25 लोग शामिल हैं।

कौन हैं पुनीत रंजन?

पुनीत रंजन एक भारतीय-अमेरिकी कारोबारी हैं, जो पिछले साल डेलॉयट ग्लोबल के सीईओ पद से सेवानिवृत्त हुए थे। पुनीत रंजन जून 2015 से ही डेलॉयट ग्लोबल में सीईओ का पदभार संभाल रहे थे। फिलहाल वह डेलॉयट के एमेरिटस सीईओ के रूप में कार्य कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, पुनीत के नेतृत्व में डेलॉयट ने वर्ल्डक्लास को लॉन्च किया, जिसके द्वारा लोगों में विश्वास पैदा किया गया कि जब समाज पनपता है, तो कारोबार पनपता है। रंजन को अपने नेतृत्व, व्यापार कौशल और सामाजिक प्रभाव के प्रतिबद्धता के लिए कई संगठनों से मान्यता प्राप्त है।

“ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर” से हुए सम्मानित

2022 में रंजन को इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा ‘ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर’ के रूप में मान्यता दी गई थी। 2021 में यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने रंजन को ‘ग्लोबल अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजा था। 2020 में, उन्हें ‘ओरेगन हिस्ट्री मेकर्स’ मेडल से सम्मानित किया गया था। वह अमेरिका के कार्नेगी कॉर्पोरेशन में 34 महान प्रवासियों में से एक हैं।

फेडेक्स के सीईओ हैं राजेश सुब्रमण्यम

बाइडन की सूची में एक अन्य भारतीय-अमेरिकी में राजेश सुब्रमण्यम का नाम भी शामिल हैं। सुब्रमण्यम फेडेक्स कॉर्पोरेशन के सीईओ और निदेशक मंडल के सदस्य हैं। सुब्रमण्यम ने फेडेक्स कॉर्पोरेशन के सीईओ के रूप में सभी फेडेक्स ऑपरेटिंग कंपनियों को एक रणनीतिक दिशा प्रदान की है।

2023 में सुब्रमण्यम को प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत और विदेशों में उत्कृष्ट उपलब्धियों की पहचान के लिए भारतीय प्रवासियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

राष्ट्रपति की एक्सपोर्ट काउंसिल क्या है?

राष्ट्रपति की एक्सपोर्ट काउंसिल अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए प्रमुख राष्ट्रीय सलाहकार समिति के रूप में कार्य करती है। परिषद राष्ट्रपति को उन सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में सलाह देती है जो अमेरिकी व्यापार प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। यह निर्यात को बढ़ावा देता है और व्यापार, औद्योगिक, कृषि, श्रम और सरकारी क्षेत्रों के बीच व्यापार संबंधी समस्याओं पर चर्चा करने और उनका समाधान करने का एक मंच प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button