अमेरिकी सेना ने सीरिया के कई इलाकों में एयर स्ट्राइक की शुरू

अमेरिकी सेना ने सीरिया के कई इलाकों में एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि ये हवाई हमले ईरान-गठबंधन समूहों पर किए जा रहे हैं। पेंटागन ने इसकी पुष्टि की है और बताया कि ये हमले एक अमेरिकी ठेकेदार के मारे जाने के घंटों बाद हुए। इसके अलावा ईरान समर्थित समूहों द्वारा अन्य ड्रोन हमले में पांच अमेरिकी सैनिक और एक अन्य ठेकेदार घायल हो गए थे। 

पेंटागन ने बताया अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमला गुरुवार को दोपहर करीब 1.38 बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 1038 बजे) पूर्वोत्तर सीरिया में हसाकाह के पास एक गठबंधन अड्डे पर हुआ था। अमेरिकी खुफिया विभाग ने आकलन किया और पाया कि यह हमला ईरानी मूल ड्रोन के जरिए किया गया था। सूत्रों का कहना है कि इस तरह की घटनाएं वाशिंगटन और तेहरान के बीच पहले से चल रहे तनावपूर्ण माहौल को और खराब कर सकता है। 

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि जवाबी हमले राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर किए गए और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) से जुड़े समूहों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुविधाओं को लक्षित किया गया। ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, “हवाई हमले आज के हमले के साथ-साथ आईआरजीसी से जुड़े समूहों द्वारा सीरिया में गठबंधन सेना के खिलाफ हाल के हमलों की एक श्रृंखला के जवाब में किए गए थे।”

उन्होंने कहा, “कोई भी समूह हमारे सैनिकों पर बेधड़क हमला नहीं कर सकता।” शीर्ष अमेरिकी जनरल ने सीरिया का दौरा किया और इस्लामिक स्टेट से निपटने के मिशन को जोखिम के लायक बताया।

सीरिया में विस्फोट
इस बीच, कई सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर सीरिया के दीर एज़-ज़ोर इलाके में विस्फोट की घटनाएं देखी गई। यह इराक की सीमा को जोड़ता है और तेल क्षेत्रों में एक है। इस क्षेत्र को ईरान समर्थित मिलिशिया समूह और सीरियाई सेना नियंत्रित करते हैं।

यूक्रेन पर ईरानी ड्रोन अटैक
हाल के महीनों में, रूस ने कीव पर हवाई हमलों के लिए ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू किया है। ईरान ने जहां इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली लेकिन, पश्चिमी देशों का मानना है कि ईरान रूस को बड़ी मात्रा में ड्रोन सप्लाई कर रहा है, जिसका उपयोग यूक्रेनी शहरों को दहलाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button