चिली में इंसानों में बर्ड फ्लू का पहला मामला आया सामने, पढ़े पूरी खबर

चिली ने मानव में बर्ड फ्लू के पहले मामले का पता लगाया है, जिसके बाद देश में हड़कंप की स्थिति है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि एक 53 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू होने का पता चला है। इस व्यक्ति में इन्फ्लूएंजा के गंभीर लक्षण थे, लेकिन उन्होंने पाया कि मरीज स्थिर स्थिति में था।

संक्रमण के स्रोत का लगाया जा रहा पता

बर्ड फ्लू के मरीज का पता लगने के बाद चिली की सरकार संक्रमण के स्रोत के साथ-साथ मरीज के संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जांच कर रही है। चिली में जंगली जानवरों में पिछले साल के अंत से H5N1 बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। औद्योगिक फार्मों में हाल के मामलों के कारण सरकार को पोल्ट्री निर्यात को रोकना पड़ा।

एक इंसान से दूसरे में फैलने का नहीं मिला मामला

अर्जेंटीना में भी औद्योगिक पोल्ट्री फार्मिंग में इन फ्लू के मामलों का पता चला है, लेकिन पोल्ट्री का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक ब्राजील इससे फिलहाल मुक्त है। चिली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने नोट किया कि वायरस पक्षियों या समुद्री स्तनधारियों से मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है, लेकिन एक इंसान से दूसरे में फैलने का कोई मामला ज्ञात नहीं है।

बर्ड फ्लू के लिए भी बन रही वैक्सीन

इस साल की शुरुआत में, इक्वाडोर ने 9 साल की एक बच्ची में बर्ड फ्लू के मानव संचरण के अपने पहले मामले की पुष्टि की थी। वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि मनुष्यों के बीच संचरण का जोखिम कम है, लेकिन वैक्सीन निर्माता मनुष्यों के लिए बर्ड फ्लू शॉट्स तैयार कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button