नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी-

स्मार्टफोन हर यूजर की एक बड़ी जरूरत है। यूजर चाहे कॉलेज गॉइंग हो या वर्किंग प्रोफेशनल, बिना स्मार्टफोन के हर काम अधूरा ही रहता है। ऐसे में यूजर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मार्केट में हर बजट के डिवाइस लाए जाते हैं।

हालांकि, एक स्मार्टफोन को खरीदते समय यूजर कई बार बहुत सी गलतियां करता है, जिनके लिए यूजर को बाद में पछताना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही जानकारियों को देने जा रहे हैं, जो स्मार्टफोन खरीदते समय हर यूजर के लिए मायने रखती हैं-

जरूरत के हिसाब से करें सही डिवाइस का चुनाव

स्मार्टफोन खरीदने से पहले अगर आपको अपनी जरूरत के बारे में जानकारी है तो आप एक सही डिवाइस चुन सकते हैं। बाजार में अलग-अलग यूजर्स के लिए अलग-अलग डिवाइस पेश किए जाते हैं।

उदाहरण के लिए गेमिंग के शौकीन हैं तो बड़ी स्क्रीन और अच्छी परफोर्मेंस आपकी जरूरत बन जाती है। इसी तरह, फोटोग्राफी का शौक है तो आपके लिए फोन की स्क्रीन से ज्यादा कैमरा मायने रखता है।

कीमत को न करें नजरअंदाज

समय के साथ फोन बदलने की शौकीन हैं तो भी कीमत को नजरअंदाज करना सही नहीं है। कई बार महंगा स्मार्टफोन भी हैंग होने जैसी परेशानियों के साथ आ सकता है। इसलिए जिस स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, उसकी पहले ही ठीक तरह से जांच कर लें। इसके साथ ही कंपनी के नाम पर ही भरोसा ना करें, दूसरे डिवाइस से भी कम्पेयर करें।

विज्ञापन देख कर न खरीदें फोन

कई बार यूजर किसी नए फोन को केवल विज्ञापन देख कर खरीदने की सोच लेता है। हालांकि, ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है।

विज्ञापन में फोन के हाईलाइटेड फीचर्स ही दिखाए जाते हैं। किसी भी फोन की खरीदारी से पहले उसके सभी पहलुओं की जांच कर लें। कैमरा, बैटरी, परफोर्मेंस और डिस्प्ले के अलावा दूसरे तमाम फीचर्स भी चेक करें।

सही समय पर करें फोन की खरीदारी

नए फोन को लॉन्चिंग के बाद कुछ महंगी कीमत पर ही पेश किया जाता है। किसी फोन को पसंद कर चुके हैं तो एक सही समय पर ही खरीदारी करें। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। ऑनलाइन कई तरह के डिस्काउंट ऑफर दिए जाते हैं, इसके अलावा फेस्टिव सीजन में खरीदारी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button