आईए जानते है कब से शुरू होगी इलाहाबाद विश्वविद्यालय Phd प्रवेश परीक्षा…

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट 2022) के तहत पीएचडी में प्रवेश होगा। क्रेट दो चरणों में होगा। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा (लेवल-1) होगी। लिखित परीक्षा 23 अप्रैल को प्रयागराज के नौ केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी 15 अप्रैल से विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। 43 विषयों के लिए 734 सीटों के सापेक्ष तकरीबन 6100 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। इसमें इविवि में 316 और संबद्ध कॉलेजों में 418 सीटों पर पीएचडी में दाखिला होगा। परीक्षा सुबह नौ बजे से 12 बजे तक आयोजित होगी। इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रो. जेके पति की ओर से शुक्रवार को परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

अबकी नेट-जेआरएफ सहित सभी अभ्यर्थियों को क्रेट लेवल-वन व लेवल-दो की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है जबकि जेके इंस्टीट्यूट, शिक्षक, सैन्यकर्मी अभ्यर्थियों को लेवल वन में छूट रहेगी। वह सीधे इंटरव्यू यानी लेवल टू में शामिल होंगे। इस बार शिक्षकों के बच्चों ने आवेदन में लेवल वन के छूट के लिए आवेदन कर दिया है।

तीन सौ अंकों की परीक्षा
क्रेट-2022 के लेवल-वन में दो प्रश्नपत्र होंगे। पहला प्रश्नपत्र 100 अंकों का होगा। इसमें दो अंकों के 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 25 शोध पद्धति से और 25 प्रश्न विशिष्ट विषय से होंगे। वहीं पेपर-दो 200 अंकों का होगा। इसमें लघु, मध्यम और दीर्घ प्रकार के उत्तरों के साथ सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में 300 अंक के होंगे।

Related Articles

Back to top button