कब्ज से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपके आएंगे काम-

कुछ लोगों में मौसम बदलते ही कब्ज की समस्या होने लगती है। अगर आप भी कुछ समय से कब्ज से जूझ रहे हैं और अलग-अलग तरह के चूरन के इस्तेमाल के बावजूद कोई राहत नहीं है, तो परेशान न हों। क्योंकि जब कब्ज से राहत पाने की बात आती है, तो आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। बस आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री का उपयोग कर के इससे निजात पाया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक आहार में अच्छे फैट वाले तेल और घी शामिल करने से, मल त्याग को आसान बनाने और लोगों में कब्ज से राहत दिलाने में मदद मिल सकती है।

कुछ अध्ययनों में पाया गया कि, घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड कब्ज से छुटकारा दिला सकता है और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। ब्यूटिरिक एसिड का सेवन चयापचय में सुधार कर सकता है और पेट दर्द, सूजन और कब्ज जैसे लक्षणों से राहत दिला सकता है।

कब्ज से राहत के लिए घरेलू उपचार

1. अपने जीआई ट्रैक्ट को लुब्रिकेट करने के लिए आहार में अच्छे फैट वाले तेलों को शामिल करें। जैसे सलाद, ब्रेड या सूप में जैतून का तेल, एवोकैडो तेल शामिल कर सकते हैं।

2. सूखे स्नैक्स और सूखे पैकेज्ड फूड आइटम्स से बचें।

3. मांस, अंडे और सी फूड का सेवन कम करें क्योंकि वे पचने में सबसे अधिक समय लेते हैं।

4. आहार में अधिक फाइबर शामिल करें (कच्ची के बजाय उबली हुई सब्जियां बेहतर हैं क्योंकि इनमें सूखापन कम होता है)।

5. 1 चम्मच घी में 200 मिली पानी मिलाएं और इसे खाली पेट पिएं।

6. 200 मिलीलीटर गर्म वनस्पति-आधारित दूध या डेयरी आधारित दूध लें, इसमें 1 चम्मच स्पष्ट अनसाल्टेड मक्खन मिलाएं और सोते समय सेवन करें।

कब्ज दूर करने में घी काफी लाभकारी है और आसानी से रसोई में उपलब्ध हो जाता है। घी ब्यूटिरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन समस्याओं में सहायता के लिए सबसे बढ़िया घरेलू उपाय माना जाता है। भोजन में घी शामिल करना काफी हेल्दी भी होता है।

घी कब्ज दूर करने में कैसे करता है मदद

– यह आंतों की दीवारों को चिकनाई देता है, जो मार्ग को साफ करता है और कब्ज में आराम देता है।

– घी और गुड़ का कॉम्बिनेशन गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है।

– घी में ब्यूटिरिक एसिड पेट दर्द, सूजन और कब्ज के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button