पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल में 3200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने केरल दौरे के दूसरे दिन वॉटर मेट्रो की शुरुआत की। इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस को भी उन्होंने हरी झंडी दिखाई। यह वंदे भारत एक्सप्रेस तिरुअनंतपुरम से कासरगोड तक का सफर तय करेगी। इससे केरल में कनेक्टिविटी बेहतर होगी। इस बीच आकर्षण का केंद्र वॉटर मेट्रो बनी है, जो एशिया में अपनी तरह का ऐसा पहला प्रोजेक्ट है। 1137 करोड़ रुपये की लागत से बने वॉटर मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत के वक्त पीएम नरेंद्र मोदी के साथ केरल के सीएम पिनराई विजयन भी मौजूद थे। 

वॉटर मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि केरल जितनी तेजी से विकास करेगा, देश भी उतनी ही गति से आगे बढ़ेगा। तिरुअनंतपुरम के सेंट्रल स्टेडियम में हुए कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि आज हम तमाम चीजें खुद ही बना रह हैं। उन्होंने कहा कि कोच्चि वॉटर मेट्रो हो या फिर वंदे भारत एक्सप्रेस, इन सभी को देश में ही तैयार किया गया है। इनमें स्वदेशी तकनीक का ही इस्तेमाल किया गया है। केरल की पारंपरिक वेशभूषा में दिखे प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया को भारत भरोसा है तो उसके कई कारण हैं।

पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार में एक निर्णायक सरकार है, जिसने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़े पैमाने पर निवेश किया है। केरल दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने 3,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया है। इनमें तिरुअनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क का शिलान्यास भी शामिल है। कोच्चि वॉटर मेट्रो शहर को आसपास के 10 द्वीपों से जोड़ेगी। इसके जरिए कुल 78 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकेगा। फिलहाल 38 बोट्स को इसमें शामिल किया गया है, जिनकी संख्या में आने वाले समय में इजाफा किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button