बीसीसीआई ने गुरुवार को महिला क्रिकेट के सालाना कॉन्ट्रैक्ट का किया एलान

बीसीसीआई ने गुरुवार यानी 27 अप्रैल 2023 को महिला क्रिकेट के सालाना (2022-23) कॉन्ट्रैक्ट का एलान कर दिया है।

इस नई सेंट्रेल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में 17 खिलाड़ियों को जगह दी है। इस कॉन्ट्रैक्ट को तीन ग्रेड में बांटा गया है, जिसमें ए, बी और सी ग्रेंड शामिल है। बीसीसीआई ने ग्रेड ए में कप्तान हरमनप्रीत कौर के अलावा दो खिलाड़ियों को ही रखा है। ग्रेड ए में स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा शामिल हैं। आइए जानते हैं बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए महिला क्रिकेट के सालाना कॉन्ट्रैक्ट के बारे में।

BCCI ने महिला क्रिकेट के सालाना करार का किया एलान

दरअसल, बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटर्स की सेंट्रेल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में पहले ग्रेड ए में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा को रखा है, जिन्हें सालाना 50 लाख रुपये की रकम मिलेगी। ग्रेड बी में कुल 5 खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिसमें रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिगज, शेफाली वर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ का नाम शामिल है।

ग्रेड बी के खिलाड़ियों को बीसीसीआई की तरफ से सालाना 30 लाख रुपये मिलेंगे। ग्रेड सी में सबसे ज्यादा 10 खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिसमें मेग्ना सिंह, देविका वैद्या, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, राधा यादव, हरलीन देओल, यसिका भाटिया का नाम शामिल है। इस ग्रेड के खिलाड़ियोंको सालाना 10 लाख रुपये फीस दी जाती है।

बता दें कि पिछले साल के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, ग्रेड ए से राजेश्वरी गायकवाड़ को बी में शिफ्ट किया गया है। वहीं, पूनम यादव को इस साल कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला। इसके अलावा पूजा वस्त्राकर बी से सी ग्रेड में पहुंच गई और कुल 7 प्लेयर्स को कॉन्ट्रैक्ट में पहली बार जगह मिली, जिसमें रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, देविका, सबबिनेनी मेघना, अंजलि सरवानी , राधा यादव, यस्तिका भाटिया

पुरुष क्रिकेट और महिला क्रिकेट के सालाना कॉन्टैक्ट में बड़ा अंतर

बता दें कि बीसीसीआई ने 26 मार्च को 2022-2023 के लिए पुरुष क्रिकेट के खिलाड़ियों के साथ सालाना करार का ऐलान किया था, जिसमें कुल 26 खिलाड़ियों को जगह मिली है। पुरुष क्रिकेट को देखते हुए बीसीसीआई के ऐतिहासिक फैसले के बाद ये पहल कॉन्ट्रैक्ट है, लेकिन पुरुष के अनुसार महिला खिलाड़ियों को कम पैसे दिए जा रहे है।

पुरुष क्रिकेट में  पहली कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को एक साल के लिए कुल 7 करोड़ रुपए, ए कैटेगरी के लिए 5 करोड़, बी कैटेगरी के लिए 3 करोड़ और सी कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपए मिलेंगे, जबकि महिला खिलाड़ियों को तीन ग्रेड में रखा है, जिसकी शुरुआत 50 लाख रुपये से है।

Related Articles

Back to top button