मैक्सिकन राइस रेसिपी को वीकेंड पर बनाकर परिवार के हर सदस्य को खिलाएं

अगर आप राइस लवर हैं और रोजाना चावलों को अलग-अलग तरह से बनाकर खाना पसंद करते हैं तो ये मैक्सिकन राइस रेसिपी ट्राई करें। मैक्सिकन राइस मेक्सिको और स्पेन में पसंद की जाने वाली एक फेमस लंच और डिनर रेसिपी है। आप भी इस रेसिपी को वीकेंड पर बनाकर परिवार के हर सदस्य को खुश कर सकते हैं। इस रेसिपी की यह खासियत है कि यह टेस्टी होने के साथ जल्दी बनकर तैयार भी हो जाती है। 

मैक्सिकन राइस बनाने के लिए सामग्री-
-2 कटोरी बासमती चावल
-½ कप लाल शिमला मिर्च
-½ कप पीली शिमला मिर्च 
-½ कप हरी शिमला मिर्च – 
-1 कप स्वीट कॉर्न
-1 कप राजमा
-2 कटे हुए प्याज 
-1 ½ कप टोमेटो प्यूरी
-2 छोटी चम्मच ऑरेगैनो
-3 बड़े चम्मच स्पून टोमेटो सॉस
-2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
-4 बारीक कटी हुई लहसुन की कलियां
-3 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल
-1 लच्छा हरा प्याज
-½ कप धनिया पत्ती
-नमक स्वादानुसार

मैक्सिकन राइस बनाने की विधि- 
मैक्सिकन राइस बनाने के लिए सबसे पहले चावल को आधा घंटा पानी में भिगोकर अलग रखें। इसके बाद प्याज, शिमला मिर्च के छोटे-छोटे टुकड़े करके अलग रख लें। अब एक बड़े बर्तन में तेल गर्म करके उसमें लहसुन और हरी मिर्च डालकर लहसुन के लाल होने तक भूनें। अब इसमें प्याज डालकर उसे धीमी आंच पर सॉफ्ट होने तक भूनें। प्याज जब अच्छी तरह भुन जाए, तो इसमें भीगे हुए चावल डालकर गैस की आंच तेज करके चावलों को तोड़ी देर और भूनें।

इसके बाद सभी रंग की शिमला मिर्च, टोमेटो प्यूरी, सॉस डालने के बाद चावल में ऑरेगैनो,  स्वीट कॉर्न, उबले हुए राजमा डालने के बाद जरूरत के अनुसार पानी डालें। अब चावलों को ढककर पकाएं। ध्यान रहें, ऐसा करते हुए चावलों को बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें, ताकि चावल बर्तन के तले से लगे नहीं। जब चावल पक जाए, तो गैस बंद करके प्याज के पत्ते और धनिया पत्ती काटकर मैक्सिकन राइस पर ऊपर से डालकर उसे गार्निश करें। आप चाहे तो इन चावलों को ऑलिव ऑयल की जगह रिफाइंड ऑयल में भी बना सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button