करिअर

आईआईटी कानपुर ने इस वर्ष बीटेक के साथ बीटेक ऑनर्स कोर्स किया लांच

IIT Kanpur Admission : विज्ञान, वाणिज्य व कला संकाय के पाठ्यक्रमों की तरह अब बीटेक में भी ऑनर्स की डिग्री मिलेगी। आईआईटी कानपुर ने इस वर्ष बीटेक के साथ बीटेक ऑनर्स कोर्स भी लांच किया है।

विज्ञान, वाणिज्य व कला संकाय के पाठ्यक्रमों की तरह अब बीटेक में भी ऑनर्स की डिग्री मिलेगी। आईआईटी कानपुर ने इस वर्ष बीटेक के साथ बीटेक ऑनर्स कोर्स भी लांच किया है। मतलब बीटेक ऑनर्स कर छात्र सामान्य इंजीनियर नहीं बल्कि किसी एक सेक्टर के विशेषज्ञ बनेंगे। आईआईटी ने बीटेक के साथ बीएस (बैचलर ऑफ साइंस) में भी ऑनर्स डिग्री शुरू की है।

देश नहीं दुनिया के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक आईआईटी ने बीटेक और बीएस के साथ बीटेक-ऑनर्स और बीएस-ऑनर्स शुरू किया है। हालांकि दाखिला जेईई एडवांस्ड की रैंक के आधार पर बीटेक और बीएस में ही लिया जाएगा। इसके बाद छात्र नियमित कोर्स के साथ अपनी क्षमता के अनुसार अतिरिक्त कोर्स करेंगे। जिसके लिए उन्हें बीटेक ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी। संस्थान के डीन ऑफ एकेडमिक अफेयर्स प्रो. शलभ ने बताया कि हर दस साल में पाठ्यक्रम में भविष्य को देखते हुए बदलाव किया जाता है।

1210 को डिग्री देगा संस्थान
जेईई एडवांस्ड से रैंक के आधार पर आईआईटी कानपुर में कुल 1210 सीटों पर छात्र-छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा। जिसमें अतिरिक्त कोर्स करने वाले छात्रों को चार साल बाद बीटेक ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी। इसमें 246 सीटें सुपर न्यूमेररी के तहत लड़कियों के लिए आरक्षित हैं। 

Related Articles

Back to top button