मुंबई का फेमस वड़ा पाव घर में ही बनाकर करें तैयार, ये रही बनाने की रेसिपी-

मुंबई का वड़ा पाव लोगों को खूब पसंद आता है और ये काफी फेमस भी है। वड़ा पाव को लोग तीखी चटनी या हरे मिर्चे के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन मुंबई से दूर रहने वाले लोग अगर वड़ा पाव का स्वाद नहीं चखे हैं। तो अब घर में ही इसे बनाएं। वड़ा पाव बनाने की फटाफट और आसान सी रेसिपी है। जिसे फॉलो कर घर में भी रेडी किया जा सकता है। तो चलिए जानें क्या है मुंबई के फेमस वड़ा पाव की इजी सी रेसिपी।

वड़ा पाव की सामग्री
2 चम्मच तेल
दो चुटकी हींग
1 चम्मच सरसों के दाने
2 चम्मच सौंफ
1 प्याज
2 चम्मच हरी मिर्ची और अदरक का पेस्ट
2 उबले आलू
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच नमक
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच बारीक कटी हरी धनिया
2 चम्मच नींबू का रस

वड़ा पाव का मसाला बनाने की सामग्री
8-10 लहसुन की कलियां
3 साबुत लाल मिर्च
2 चम्मच सफेद तिल
1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
नमक स्वादानुसार
आधा चम्मच इमली
1 कप बेसन
एक चौथाई चम्मच सोडा
हरी मिर्च

वड़ा पाव बनाने की विधि
एक पैन में तेल गर्म  करें। इसमे हींग, सरसों के दाने और सौंफ डालें। बारीक कटा प्याज डालकर भूनें और साथ में अदरक-हरी मिर्ची का पेस्ट डाल दें। मैश किए उबले आलू डालकर अच्छी तरह से भूनें और नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालें। अच्छी तरह से भूनने के बाद गैस बंद कर दें और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 

मसाला बनाने के लिए पैन में थोड़ा सा तेल डालें और लहसुन के साथ लाल मिर्च साबुत डालें। साथ में सफेद तिल और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। भुनी मूंगफली डालकर मिलाएं। नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। इमली का गूदा डालकर मिक्स कर लें। एक बाउल में बेसन, सोडा, नमक और लाल मिर्च डालकर मिक्स करें। पानी डालकर घोल तैयार कर लें। कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। आलू के पेस्ट को हाथो में लेकर गोल बॉल बना लें। इसे बेसन के घोल में डिप करें और गर्म तेल में डालकर सुनहरा तलें। इसी तरह से सारे मसाले के पकौड़े बना लें। 

कैसे तैयार करें वड़ा पाव

पाव लेकर बीच से काटें। इसमे तैयार मसाले को चम्मच की सहायता से फैला दें। फिर हरी चटनी लगाएं। बीच में पकौड़े को रखें और हरी मिर्ची या चटनी के साथ सर्व करें। 

Related Articles

Back to top button