क्या है Restricted Mode फीचर, जानें?

टेक कंपनी गूगल के वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स द्वारा किया जाता है। करोड़ों यूजर्स का पसंदीदा प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के लिए कई नई सुविधाओं के साथ आता है। यूजर्स की जरूरत के मुताबिक कंपनी अलग-अलग फीचर्स रोलआउट करती रहती है।

यूजर्स के लिए कंपनी Restricted Mode की सुविधा भी पेश करती है, जिसकी मदद से 18 प्लस कंटेंट को डिस्प्ले होने से रोका जा सकता है

Mode फीचर

दरअसल का इस्तेमाल करने के दौरान कई बार इस प्लेटफॉर्म 18 प्लस कंटेंट भी देखा जाता है। वहीं दूसरी ओर इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स अलग-अलग कैटगरी के होते हैं। छोटे बच्चों से लेकर घर की गृहणी और बच्चों द्वारा भी इस वीडियो प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में 18 प्लस कंटेंट का अचानक प्ले होना किसी भी यूजर को असहज कर सकता है। ऐसे में Restricted Mode फीचर की मदद से होम फीड पर 18 प्लस कंटेंट डिस्प्ले होने से रोका जा सकता है। इसके अलावा, इस फीचर की मदद से यूजर को इस तरह के कंटेंट का सजेशन और नोटिफिकेशन भी नहीं मिलता।

ऐसे करें Restricted Mode ऑन

  • सबसे पहले स्मार्टफोन में Youtube को ओपन करना होगा।
  • होम पेज पर टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Settings के ऑप्शन पर आना होगा।
  • यहां General के ऑप्शन पर आना होगा।
  • यहां Restricted Mode का ऑप्शन मिलता है।
  • Restricted Mode के टोगल को ऑन करना होगा।

इस बात का रखें ध्यान

Restricted Mode का इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब आप अपने छोटे बच्चे के हाथ में दे रहे हों। इसके अलावा, ध्यान रहे पर इस सेटिंग को एक बार ऑन करने पर यह अकाउंट के लिए सेट नहीं होती, यह केवल डिवाइस के लिए सेट होती है।

यानी किसी दूसरे डिवाइस पर सेम अकाउंट का इस्तेमाल करने पर इस सेटिंग को अलग से ऑन करना जरूरी होगा।

Related Articles

Back to top button