मेहमत के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा, तो इस 4 तरीकों से लौकी का करें सेवन

गर्मियां आते ही लोग अपनी डाइट में मौसम के मुताबिक बदलाव करने लगते हैं। इस मौसम में चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से खुद को बचाना बेहद जरूरी है। साथ ही गर्मियों में शरीर को हाइट्रेड रखना भी काफी जरूरी है। इस मौसम में अक्सर पानी की कमी की वजह से व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए लोग अपनी डाइट में कई ऐसे फल और सब्जियां शामिल करते हैं, जो उन्हें स्वस्थ रखे।

लौकी इन्हीं सब्जी में से एक है। लोग गर्मियों में इसका काफी सेवन करते हैं। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होने की वजह से खुद को विशेषज्ञ भी इसे खाने की सलाह देते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर लौकी कब्ज और पाचन से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं। अगर आप भी अपना वजन घटाने के लिए कोई आसान तरीका तलाश रहे हैं, तो इन तरीकों से लौकी का सेवन कर सकते हैं।

लौकी का सूप

अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप लौकी का सूप पी सकते हैं। इसे बनाना जितना आसान है, उतना ही लाजवाब इसका स्वाद है। लौकी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले कुकर में 250 ग्राम लौकी, 1 प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च डालकर अच्छे से पका लें। अब उबली हुई इस सब्जियों को ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसमें जीरे का तड़का लगातर पिएं।

लौकी की स्मूदी

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए लौकी की स्मूदी बढ़िया विकल्प साबित होगी। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 मीडियम साइज की लौकी छील लें। अब मिक्सर में लौकी के टुकड़े और पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर इसे पीस लें। स्मूदी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च और काला नमक डाल सकते हैं। वजन कम करने के साथ ही यह स्मूदी आपकी सेहत को भी काफी फायदा पहुचाएगी।

लौकी की सब्जी

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आसानी से बनने वाली लौकी की सब्जी भी खा सकते हैं। लौकी की सब्जी बनाने के लिए इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल लेकर इसमें जीरा और हरी मिर्च डालें। इसके बाद कटी हुई लौकी डालकर पकाएं। अब इसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर कुछ देर और पकाएं। तैयार है लौकी की हेल्दी और टेस्टी सब्जी।

लौकी का जूस

वजन कम करने के लिए आप लौकी का जूस भी पी सकते हैं। इसे तैयार करना बेहद आसान है। लौकी का जूस बनाने के लिए एक लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब किसी सूती कपड़े या फिर छलनी की मदद से इसका जूस निकाल लें। अब इस जूस का पी सकते हैं। जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button