केला खाने से महिलाओं के शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ पाचन भी होता है दुरुस्त…

केला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशिम आदि तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से पाचन तंत्र हेल्दी होने के साथ हड्डियां भी मजबूत होती है। अधिकतर लोग केला खाने काफी पसंद करते है। ये शरीर में इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं महिलाओं को केला अवश्य खाना चाहिए। केला खाने से उनके शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने बात की डाइटीशियन सुमन से।

वजन घटाने में मददगार

कई महिलाएं वजन कम करने को लेकर काफी परेशान रहती है। ऐसे में महिलाएं केला खाकर भी वजन को कम कर सकती है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते है, जो पेट को लंबे समय तक भरकर रखते है और आप अतिरिक्त खाने से बच जाता है। ऐसे में वजन घटाने में मदद मिलती है।

अनिद्रा दूर करने में सहायक

जी हां, केला खाने से अनिद्रा को दूर करने में मदद मिलती है। केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है, जो अनिद्रा को दूर करने के साथ गहरी नींद को लाने में मदद करता है। महिलाएं रोज दिन में एक केला आसानी से खा सकती है।

पाचन दुरुस्त होता है

केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो क्बज की समस्या को दूर करने के साथ पाचन को दुरुस्त करता है। इसके सेवन से गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या आसानी से दूर होती है। ये पचने में भी काफी आसान होता है, जो शरीर को हेल्दी रखता है।

Related Articles

Back to top button