हाल के दिनों में एमजी मोटर ने अपनी सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार को किया लॉन्च-

एमजी मोटर अगले पांच सालों में भारत में अपने पांच नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी का कहना है कि आने वाले अधिकतर मॉडल इलेक्ट्रिक होंगे। एमजी मोटर ने कॉमेट ईवी को पिछले महीने भारत में लॉन्च किया था। यह 7.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

आपको बता दें, वाहन निर्माता कंपनी का लक्ष्य अगले कुछ सालों में भारत में अपनी कुल ब्रिकी में 60 प्रतिशत से अधिक योगदान देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ब्रिकी को बढ़ावा देगी। कॉमेट ईवी भारत में एमजी मोटर की ओर से दूसरी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। वाहन निर्माता कंपनी अगले पांच सालो में कई नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है।

कंपनी का प्लान

इसको पूरा करने के लिए एमजी मोटर ने 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की योजना की घोषणा की है। इसके साथ ही कंपनी  संयुक्त उद्यम के माध्यम से हाइड्रोजन फ्यूल-सेल तकनीक का भी पता लगाएगी। आपको बता दें, अभी कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह अगले कुछ सालो में भारत में कौन से मॉडल लॉन्च करेगी। हालांकि, कार निर्माता ने इस साल की शुरुआत में जनवरी में ऑटो एक्सपो में कई इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया था। कार निर्माता ने इवेंट में दो जीरो- उत्सर्जन ईवी का अनावरण किया था – एमजी4 ईवी – इलेक्ट्रिक हैचबैक और एमजी ईएचएस – एक प्लग-इन हाइब्रिड एसयूवी। MG4 इलेक्ट्रिक हैचबैक वर्तमान में 20 से अधिक यूरोपीय देशों में बेची जाती है।

MG Comet EV वेरिएंट

कंपनी ने इस कार को कुल 3 वेरिएंट में लॉन्च किया है। इनमें Pase Play और Plush वेरिएंट शामिल हैं। तीनों वेरिएंट की कीमत अलग-अलग हैं। टॉप मॉडल की कीमत लगभग 10 लाख रुपये तक जाती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए फ्लोटिंग डुअल 10.25 इंच की स्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12 वाट चार्जिंग पोर्ट, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले मिलता है। कार के टॉप-एंड ट्रिम में 55+ कनेक्टेड फीचर्स के साथ इको, नॉर्मल और स्पोर्ट जैसे तीन ड्राइव मोड मिलते हैं।डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फ्रंट और रियर थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button