Uncategorized

अमेरिकी में हर तीन से एक नागरिक छोड़ना चाहता है देश, जानिए क्‍यों

पूरी दुनिया से लोग अमेरिका में बसने के लिए लालायित रहते हैं लेकिन एक तिहाई अमेरिकी नागरिक खुद देश छोड़ना चाहते हैं। इंटरनेशनल माइग्रेशन रिव्यू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक हर तीन में से एक अमेरिकी नागरिक मौका मिलने पर किसी और देश में बसना चाहता है। इसकी अहम वजह है कि ज्यादातर अमेरिकियों को देश में उनकी सशक्त राष्ट्रीय पहचान नहीं नजर आती है। इसके अलावा नौकरी, रोजगार और देश में निराशाजनक हालात भी पलायन की इच्छा के मुख्य कारणों में शामिल है।

राष्ट्रीय पहचान
सर्वे के मुताबिक वयस्क नागरिकों की अमेरिका छोड़कर किसी और देश में बसने की इच्छा का राजनीतिक स्थिति या सरकार से सीधा संबंध नहीं है। हालांकि सर्वे में शामिल ज्यादातर लोग मानते हैं कि देश में नागरिक के तौर पर उनकी सशक्त राष्ट्रीय पहचान नहीं है।

चार साल तक अध्ययन
बेल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ केंट्स ब्रसेल्स स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज और अमेरिका की टफट्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 2014 में अमेरिकी नागरिकों पर सर्वे किया था। इस शोध को चार साल तक अध्ययन के बाद इस साल दिसंबर में जारी किया गया है।

सपनों का देश 
हाल ही में जारी हुए गैलप सर्वे के मुताबिक पूरी दुनिया में 75 करोड़ लोग विदेशों में बसने की चाहत रखते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग अमेरिका में रहना चाहते हैं। पलायन करने की चाहत रखने वाले ज्यादातर लोग आतंक, संघर्ष, गरीबी, बेरोजगारी और पिछड़ापन से जूझ रहे देशों में मौजूद हैं। 

Related Articles

Back to top button