उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 में खराब मौसम के बाद अब तीर्थ यात्रियों को मिली राहत

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 में पिछले कई दिनों से बाधा बने खराब मौसम के बाद अब तीर्थ यात्रियों को राहत मिली है। पिछले दो दिनों से मौसम साफ होने के बाद बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों में रौनक बढ़ी है। यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश के अन्य राज्यों से चारों धामों में जाने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

इसी के साथ ही तीर्थ यात्रियों के लिए उत्तराखंड मौसम पर बड़ा अपडेट भी सामने आया है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट जारी किया गया है। पर्वतीय जिलों में 13 मई से फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा में रौनक दिखने लगी है। बुधवार के बाद गुरुवार को भी मौसम साफ होने का असर केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जाने वाले तीर्थयात्रियों पर भी पड़ा।

अन्य दिनों की अपेक्षा कहीं ज्यादा यात्री चारों धामों में दर्शन के लिए पहुंचे। साथ ही, यात्रा मार्ग के पड़ावों पर स्थित बाजारों में भी चहल-पहल दिखाई दी। चार धामों के अलावा तीर्थयात्री दूसरे मंदिरों में भी पहुंच रहे हैं। उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं का तांता लग रहा है

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में लगीं यात्रियों की लाइनें
गंगोत्री, यमुनोत्री में मौसम अनुकूल होने के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। यहां बुधवार को धूप खिली तो दर्शन को पहुंचे तीर्थयात्रियों में उत्साह देखने को मिला। 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर्व पर गंगोत्री,यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू हुई। 18 दिनों में 2,42,634 श्रद्धालु दोनों धामों में आ चुके हैं।

हफ्तेभर गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में रोजाना बारिश-बर्फबारी से ठंड बढ़ने के कारण यात्रियों को स्नान-दर्शन के लिए परेशानी उठानी पड़ रही थी। लेकिन, मंगलवार से मौसम अनुकूल होने पर अब तीर्थ यात्रियों की संख्या में इजाफा होता दिख रहा है। यात्रियों की लाइनें लगने लगी हैं। गंगोत्री में अब तक 1,28,724 और यमुनोत्री में 1,13,910 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। जयपुर के यात्री रामअवतार शर्मा चारधाम दर्शन को उत्साहित दिखे।

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर नजर आई रौनक
कई दिनों बाद बुधवार को केदारनाथ सहित पैदल मार्ग में दिनभर मौसम साफ रहने से यात्रा में रौनक दिखी। हालांकि, सांय होते ही हल्के बादल छा गए। यात्रियों में बाबा केदार के दर्शन के लिए गौरीकुंड से धाम तक उत्साह देखा गया। सुबह सोनप्रयाग में बम बम भोले और जय बाबा केदार के जयघोष करते हुए यात्रियों ने प्रस्थान किया। गौरीकुंड से लिंचौली और फिर केदारनाथ धाम तक मौसम ने उनका साथ दिया। हालांकि, कहीं कहीं पर मामूली बूंदाबांदी के चलते यात्रियों ने मौसम का आनंद भी लिया।

पहाड़ों में 13 मई से फिर बिगड़ेगा मौसम
उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में 13 मई से फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग ने दो दिन का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 11 और 12 मई को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। तेज धूप से तापमान में बढ़ोतरी संभव है। 13-14 मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश के आसार हैं। आकाशीय बिजली को लेकर मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी किया है। चारधाम में अगले दो दिन मौसम साफ रहेगा, पर 13 मई से बारिश संभव है। बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Related Articles

Back to top button