अगर आप किसी ऐसे शेयर की तलाश में हैं जो आपको बंपर रिटर्न कमाकर दे सके, तो ये खबर आपके लिए –

भारत में सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में से एक मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट के शेयर आज उछाल पर हैं। मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट के शेयरों में 18 मई को जबरदस्त तेजी देखी गई। बीएसई पर सुबह के कारोबार में स्टॉक एक प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज करते हुए 531.50 के नए उच्च स्तर पर पहुंच गए।

आपको बता दें कि मई में अब तक इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स में एक प्रतिशत की बढ़त के मुकाबले स्टॉक लगभग 15 प्रतिशत बढ़ा है। मैक्स निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी हेल्थकेयर सेवा कंपनियों में से एक है।

एमएससीआई के तहत लिस्ट है कंपनी

हाल ही में मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (एमएससीआई) ने इस शेयर को अपने इंडिया मानक सूचकांक में शामिल करने की घोषणा की। MSCI इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल किए जाने को सकारात्मक रूप में देखा जाता है, क्योंकि इसे कई इंडेक्स फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) बेंचमार्क के रूप में ट्रैक करते हैं।

एमएससीआई इंडेक्स में मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट को शामिल करने से स्टॉक में 295 मिलियन डॉलर का इनफ्लो मिलेगा।

क्या है कंपनी की बैलेंस शीट

16 मई को बीएसई फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि FY23 की मार्च तिमाही (Q4FY23) के लिए टैक्स (PAT) के बाद उसका लाभ 85 प्रतिशत साल-दर-साल (YoY) बढ़कर 172 करोड़ के मुकाबले 320 करोड़ हो गया। कंपनी का शुद्ध राजस्व 27 प्रतिशत YoY बढ़कर 1,551 करोड़ हो गया, जबकि परिचालन EBITDA में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह 437 करोड़ हो गया। EBITDA मार्जिन Q4FY23 में 24.9 प्रतिशत YoY के मुकाबले बढ़कर 28.2 प्रतिशत हो गया।

खरीदें या बेचें

शेयर बाजार के जानकारों ने Q4 के बाद स्टॉक पर पर्चेज की रणनीति अपनाने की सलाह दी है। जानकारों का मानना है कि लंबी अवधि के लिए शेयर का दृष्टिकोण सकारात्मक दिखाई देता है। तेज लाभ के कारण अल्पावधि में शेयर में कुछ गिरावट देखी जा सकती है। कुछ विश्लेषक इस समय स्टॉक में कुछ मुनाफावसूली करने की सलाह देते हैं।

Related Articles

Back to top button