त्वचा के साथ सेहत के लिए चुकंदर का पाउडर फायदेमंद माना गया, आइए  इस लेख में जानें इसके फायदे और सेवन करने का तरीका-

त्वचा के लिए चुकंदर का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। इसका जूस त्वचा में चमक लाने में मदद करता है, तो वहीं इसके रस का इस्तेमाल फेस पैक बनाने के लिए भी किया जाता है। चुकंदर के सूखाकर इससे पाउडर भी तैयार किया जाता है, जो त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल स्क्रब, फेस मास्क और हेयर मास्क बनाने के लिए ज्यादा किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं चुकंदर का पाउडर हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है? जी हां, चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य की कई समस्याओं के लिए असरदार हो सकते हैं। आइए इस लेख में जानें चुकंदर के पाउडर का सेवन हमारे लिए कैसे फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर है चुकंदर का पाउडर

पबमेड सेंट्रल की 2021 में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के अनुसार बीटरूट पाउडर में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर,  कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फेट्स, अमीनो एसिड और फैटी एसिड की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

चलिए अब जानते हैं चुकंदर के पाउडर का सेवन आपके लिए किस प्रकार फायदेमंद है- 

चुकंदर के पाउडर के सेहत के लिए फायदे

1. पाचन तंत्र स्वस्थ रखे

 पाचन बेहतर बनाए रखने के लिए चुकंदर का पाउडर फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। चुकंदर के पाउडर के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, साथ ही यह पेट की समस्याओं में भी राहत देता है। 

2. हाई ब्लड प्रेशर कम करे

चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा अधिक पायी जाती है, जो ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसमें पोटेशियम भी ज्यादा पाया जाता है, जो शरीर में फ्लूड बैलेंस करने में मदद कर सकता है। पोटेशियम हमारे शरीर में नर्व्स और मसल्स को रिलैक्स करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। 

3. वजन कम करने में मदद करे

चुकंदर के पाउडर में नाइट्रेट की अधिक मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे अगले मील में आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। 

4. मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाए

चुकंदर के पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड की अधिक मात्रा पायी जाती है। ये दोनों ही कंपाउंड ब्रेन सेल्स डैमेज होने से रोकते हैं। इसके साथ ही मस्तिष्क की सूजन कम करने में भी मदद करते हैं।

5. त्वचा को अंदर से निखारे

ज्यादातर लोग चुकंदर के पाउडर का इस्तेमाल फेस पैक तैयार करने के लिए करते हैं। लेकिन त्वचा पर लगाने के साथ इसका सेवन भी त्वचा के लिए असरदार माना जाता है। चुकंदर में त्वचा के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा में कोलेजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसका सेवन त्वचा को अदंर से डिटॉक्सिफाइ करता है, जिससे त्वचा में बाहर से निखार आता है।

कैसे तैयार करें चुकंदर का पाउडर

चुकंदर का पाउडर बनाने के लिए 3 से 4 चुकंदर को छील कर कांट लें। इसके बाद इसे 3 दिन तक धूप में सूखाएं।  सूखाने के बाद चुकंदर के टूकड़े सख्त हो जाएंगे। अब इन्हें 10 मिनट के लिए ओवन में रखें या तवे पर सेक लें। अगले स्टेप मेंं इसे मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। चुकंदर के पाउडर का इस्तेमाल आप कई व्यंजन बनाने के लिए कर सकते हैं। इससे आप केक, रायता, जूस या अन्य चीजें भी तैयार कर सकते हैं। 

चुकंदर के पाउडर का सेवन कैसे करे 

प्रतिदिन 1 से 2 चम्मच तक चुकंदर के पाउडर का सेवन करना सेफ है। इसके साथ ही उम्र और स्वास्थ्य समस्याएं भी ध्यान रखनी जरूरी है। अगर आप कोई दवा का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही लेना शुरू करें।

 इस तरह से आप घर पर ही चुकंदर का पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button