डायबिटीज पेशेंट को किन फलों से रखनी चाहिए दूरी?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की सलाह के मुताबिक डायबिटीज पेशेंट्स को एक बैलेंस्ड डाइट के हिस्से के रूप में रोजाना फल खाने चाहिए। फल और सब्जियां खाने से हार्ट डिजीज और कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए फल एक बढ़िया विकल्प है। लेकिन यहां भी आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

ऐसे में ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचने के लिए डायबिटीज पेशेंट को सोच समझकर अपने लिए फल चुनने चाहिए। इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि मधुमेह वाले लोगों को कौन से फल दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

1. तरबूज

ये रसदार और ताज़ा फल गर्मियों के मौसम में लोगों का पसंदीदा होता है। लेकिन तरबूज में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को तरबूज को बहुत ही सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए तरबूज को कम जीआई वाले (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) फूड आइटम्स के साथ मिलाया जा सकता है।

2. केला

केले का हाई जीआई स्कोर (62) होता है, लेकिन बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स के साथ एक छोटा केला खाने से ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग केले को दही के साथ मिला सकते हैं। यह पूरे दिन के लिए आपको एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में खाने के लिए बढ़िया ऑप्श हो सकता है और इससे पेट भी अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

3. अनानास

अनानास में लगभग 16 ग्राम चीनी होती है। इसे कच्चा खाया जा सकता है या फिर फैट और प्रोटीन से भरपूर कम जीआई वाले फूड्स के बाद मिठाई के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

4. आम

आम को उसके स्वाद के कारण फलों का राजा कहा जाता है और यही वजह है कि ये हर किसी का पसंदीदा होता है। लेकिन डायबिटीज पेशेंट को इसे सोच समझकर खाना चाहिए। आम की एक सर्विंग में 14 ग्राम चीनी होती है, जो मधुमेह रोगियों ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकती है।

5. लीची

लीची भी गर्मियों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। इस रसीले और गूदेदार फल में करीब 16 ग्राम चीनी होती है।

Related Articles

Back to top button