आइए जानते हैं जून मास में शुभ विवाह मुहूर्त-

अंग्रेजी कैलेंडर का छठा महीना यानी जून मास शुरू हो चुका है। बता दें कि आध्यात्मिक और ज्योतिष दृष्टिकोण से इस महीने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस महीने में आषाढ़ मास शुरू हो जाएगा और आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से चातुर्मास की शुरुआत हो जाएगी। शास्त्रों में बताया गया है कि चातुर्मास की अवधि में कई प्रकार के मांगलिक कार्यों पर रोक लगाती है। ऐसे में यदि आप विवाह के लिए योग्य दिन ढूंढ रहे हैं तो जून में 11 तिथियां ऐसी हैं, जिन्हें इस मांगलिक कार्य के लिए शुभ माना जा रहा है। आइए जानते हैं-

किस दिन से हो रही चातुर्मास 2023 की शुरुआत?

वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन देवशयनी एकादशी व्रत रखा जाएगा और इस दिन चतुर्मास की शुरुआत हो जाएगी। इस वर्ष देवशयनी एकादशी व्रत 29 जून 2023, गुरुवर के दिन रखा जाएगा। वहीं इस वर्ष अधिक मास के करण चतुर्मास चार नहीं, बल्की 5 महीने का होगा। अधिक मास के कारण इन पांच महीनों में विवाह, मुंडन, भूमि पूजन, गृह प्रवेश इत्यादि जैसे बड़े और महत्वपूर्ण मांगलिक कार्य रोक दिए जाएंगे।

जून 2023 विवाह शुभ मुहूर्त

जून मास में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त 1, 3, 5, 6, 7, 11, 12, 23, 24, 26 और 27 तिथि हैं। इसका मतलब है कि जून मास में विवाह के लिए 11 शुभ दिन उपलब्ध हैं। इसके बाद जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में कोई दिन शुभ दिन उपलब्ध नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान भगवान विष्णु विश्राम करते हैं और इस दौरान मांगलिक कार्य करना शुभ नहीं माना जाता है।

Related Articles

Back to top button