अंतरिक्ष से बिपरजॉय की डरावनी तस्वीरें आई सामने..

बिपरजॉय तूफान आज गुजरात के कच्छ तट से टकराएगा। इसका असर अभी से दिखने लगा है और समुंद्र में तूफानी लहरें उठने लगी हैं। इस बीच अंतरिक्ष से बिपरजॉय की डरावनी तस्वीरें सामने आई हैं। यूएई के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नेयादी ने इन तस्वीरों को  अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से जारी की हैं। 

वीडियो में दिख रही ऊंची लहरें 

सुल्तान अल नेयादी द्वारा कैप्चर किए गए इन दृश्यों से अरब सागर के ऊपर एक चक्रवात दिखाई दे रहा है। जो काफी विकराल रूप धारण करता दिख रहा है। वीडियो में ऊंची लहरें उठती दिख रही हैं। बता दें कि इससे पहले भी नेयादी ने एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया था।

ये वीडियो भी उन्होंने आईएसएस से शूट किया। उन्होंने इस वीडियो से तूफान का नजारा दिखाया और सभी लोगों से सुरक्षित रहने की अपील की। उन्होंने लिखा, ”कई प्राकृतिक घटनाओं पर आईएसएस एक अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो मौसम की निगरानी कर रहे विज्ञानिकों के लिए काफी सहायक हो सकता है।’

गुजरात से आज टकराएगा तूफान

बिपरजॉय तूफान का आज गुजरात के तट से टकराने का अलर्ट जारी किया गया है। इसको देखते हुए गुजरात सरकार ने पहले से ही तैयारी कर रखी है। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ तट पर इसका सबसे ज्यादा खतरा है, जिसके चलते एनडीआरएफ को पहले ही इसके आसपास के क्षेत्रों में तैनात कर दिया गया है।

कच्छ से निकाले गए 46 हजार लोग

केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश के तहत एनडीआरएफ ने कच्छ से 46 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। यहां एनडीआरएफ की छह, एसडीआरएफ की दो और आरपीएफ की तीन टीमें तैनात कर दी गई हैं। आर्मी को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Related Articles

Back to top button