चलिए जानते हैं त्वचा के लिए भिड़ी के क्या है फायदे-

पोषक तत्वों से भिड़ी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए लाभकारी भिड़ी हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। दरअसल, भिंडी को रात भर पानी में भिगोकर बनाया गया भिंडी का पानी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें ऐसे कई सारे विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी में योगदान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा के लिए भिंड़ी के पानी के कुछ गजब के फायदे-

हाइड्रेशन

भिंडी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा ज्यादा चमकदार और कोमल दिखाई देती है, जिससे सूखापन और फाइन लाइन्स कम हो जाती हैं।

फ्री रेडिकल्स से बचाए

भिंडी में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा हेल्दी बनाए

विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है। कोलेजन त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए आवश्यक है। भिंडी के पानी के नियमित इस्तेमाल से इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है, जिससे त्वचा हेल्दी बनती है।

स्किन रिपेयर करे

भिंडी विटामिन ए, विटामिन ई और जिंक सहित विभिन्न विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये पोषक तत्व त्वचा को रिपेयर इसे डैमेज से बचाता है और हेल्दी बनाता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

भिंडी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले क्वेरसेटिन और कैम्फेरोल जैसे कंपाउंड भी पाए जाते हैं। भिंडी के पानी की मदद से सूजन को कम करने के साथ ही मुंहासे, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थितियों को कम करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button