वजन कम करना चाहते हैं, तो आंवला या एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते, लेकिन इन दोनों में से ज्यादा फायदेमंद क्या है?

खराब खान-पान, तनाव और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल अधिकतर लोग मोटापे का सामना कर रहे हैं। भले ही मोटापा खुद में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह कई गंभीर बीमारियों का एक मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए जिन लोगों का वजन अधिक होता है, वे अपना वजन कम करने के लिए तमात कोशिशें करते रहते हैं। कोई अपना वजन घटाने के लिए जिम करता है, तो कोई खाना पीना कम कर देता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो डिटॉक्स वॉटर या जूस की मदद से अपना वजन घटा लेते हैं। एलोवेरा और आंवला जूस को भी वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए कई लोग रोज सुबह एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन करते भी हैं। लेकिन सवाल यह है कि एलोवेरा और आंवला जूस में से वजन घटाने के लिए ज्यादा फायदेमंद क्या है? तो आइए, इस लेख में आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशिन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानते हैं एलोवेरा और आंवला जूस में से क्या ज्यादा लाभकारी होता है?

वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, इसमें एलोइन भी होता है, जो वजन को कम करने में सहायक होता है। अगर आप रोज सुबह एलोवेरा जूस पिएंगे, तो इससे बॉडी डिटॉक्स होगी। इससे फैट और कैलोरी को बर्न करने में भी मदद मिलेगी।

वजन घटाने के लिए आंवला जूस

वजन घटाने के लिए आप आंवला जूस का सेवन भी कर सकते हैं। आंवला जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे फैट और कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होने लगता है। आंवला जूस पाचन और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाता है, जिससे फैट बर्न होता है। आंवला जूस में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है। इसलिए इसे पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, आंवला जूस में विटामिन ए, सी और ई भी पाए जाते हैं।

वजन घटाने के लिए आंवला या एलोवेरा जूस-

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि वजन कम करने के लिए एलोवेरा और आंवला, दोनों तरह के जूस का सेवन किया जा सकता है। आंवला और एलोवेरा जूस, दोनों ही वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं। इन दोनों जूस को पीने से पाचन और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त बनते हैं, जिससे फैट और कैलोरी बर्न होती है। आप चाहें तो वजन कम करने के लिए इन दोनों जूस को मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा, आप एक बार डाइटीशियन की सलाह भी ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button