झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में कई लोग झड़ते बालों से परेशान हैं. वहीं अगर आप विभिन्न प्रकार के शैम्पू कंडीशनर का उपयोग करके थक गए हैं, तो घबराएं नहीं. क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू टिप्स लेकर आए हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से..

आंवला जूस
आंवले में टैनिन और कैल्शियम होता है. ये दोनों ही बालों की ग्रोथ में बेहद लाभदायक होते हैं. स्कैल्प पर आंवले के रस को 30 मिनट तक लगाएं. ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

प्याज का रस
प्याज का रस एक्स्ट्रा सल्फर प्रदान करता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. प्याज का रस बालों को झड़ने में रोकने में मददगार है. आधा प्याज लें और रस निकालें. इसके बाद स्कैल्प पर 30-60 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें.

मेथी हेयर मास्क
मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड सामग्री में उच्च होते हैं, जो बालों के झड़ने और रूसी के खिलाफ फायदेमंद हो सकते हैं. आधा कप मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. उसका पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प पर मास्क की तरह लगाएं. 30-60 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे सामान्य पानी से धो लें. सप्ताह में एक बार ऐसा करें.

नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों की ग्रोथ में बेहद मददगार होता है. सप्ताह में कम से कम दो बार नारियल के तेल से मालिश करने से बाल मजूबत बने रहते हैं.

Related Articles

Back to top button