आइए जानतें है  बारिश के मौसम में चीनी को नमी से कैसे बचाएं..

बारिश के मौसम में किचन में रखी हुई चीनी जल्दी खराब हो जाती हैं। दरअसल इस मौसम में अधिक नमी होने के कारण चीनी घुल जाती है और आप इसे यूज नहीं कर पाते हैं। बारिश के मौसम में भी इसकी ताजगी बरकरार रखना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। आइए जानतें है चीनी को नमी से कैसे बचाएं।

मानसून की बारिश गर्मी से राहत तो दिलाती है, लेकिन इस मौसम में कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं। जी हां, बारिश के दिनों में अधिक नमी होने के कारण किचन में रखी हुई चीज़ें भी खराब हो जाती हैं। इन्हीं चीज़ों में शामिल है चीनी, यह माइश्चर की वजह से घुल जाती है।अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

मानसून के दौरान चीनी की ताजगी बरकरार रखने के लिए आपको यहां कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से बारिश के मौसम में भी चीनी फ्रेश रहेगी।

कांच के जार का प्रयोग करें

बारिश के मौसम में चीनी को नमी से बचाना चाहते हैं, तो इसे कांच के जार में स्टोर करें। जिसका ढ़क्कन एयर टाइट हो। कांच का कंटेनर नमी को अंदर जाने से रोकता है और चीनी को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा कांच के जार में चीनी रखने से, इसमें किसी तरह की महक नहीं आती है और यह फ्रेश रहती है। इसलिए बरसात में चीनी स्टोर करने के लिए कांच का जार आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

चावल के दाने डालें

मानसून में चीनी को नमी से बचाने के लिए चावल के दाने का प्रयोग कर सकते हैं। जिस कंटेनर में आप चीनी रख रहे हैं, उसमें चावल के कुछ दाने डाले दें। यह प्राकृतिक तरीके से नमी को सोखता है। इसके लिए कंटेनर में सूखे चावल के दानों से भरी एक छोटी थैली रख सकते हैं, इसके बाद उस कंटेनर में चीनी रखें।

दालचीनी के टुकड़े

लंबे समय तक चीनी को स्टोर करने के लिए दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं । इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चींटियों या अन्य कीड़ों से चीनी को सुरक्षित रखते हैं। जिस कंटेनर में आप चीनी रख रहे हैं, उसमें दालचीनी के टुकड़े डालें। यह न केवल चीनी को सुरक्षित रखता है बल्कि इससे अच्छी खुशबू भी आएगी। जिससे मीठे पकवानों का स्वाद भी बढ़ेगा।

लौंग का प्रयोग करें

बारिश के मौसम में लौंग चीनी स्टोर करने में मदद कर सकती है। यह नमी को सोखने में मदद करती है। इसके लिए कंटेनर में लौंग रखें, फिर इसमे चीनी डालें। यह चीनी को गांठ बनने से भी रोकती है। जिससे चीनी अच्छे से स्टोर कर सकते हैं।

ब्लोटिंग पेपर या सिलिका जेल का प्रयोग करें

बारिश के मौसम में चीनी को नमी से बचाने के लिए, ब्लोटिंग पेपर या सिलिका जेल पैकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चीनी के डिब्बे में ब्लॉटिंग पेपर या सिलिका जेल का बैग डालें। ये चीनी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। हालांकि बीच-बीच में इसे बदलते रहें।

Related Articles

Back to top button