कांवड़ियों के लिए कैंप लगाएगी केजरीवाल सरकार, मिलेगी ये सारी सुविधाएं

कांवड़ यात्रा मंगलवार यानी आज से शुरू हो गई है। अनुमान है कि इस साल दिल्ली के भीतर 15 से 20 लाख कांवड़िये आएंगे। ऐसे में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार शहर में अलग-अलग जगह कैंप लगाएगी। जहां कांवड़ियों को सारी सुविधाएं दी जाएंगी। इसकी जानकारी खुद सीएम केजरीवाल ने दी। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ‘कांवड़ यात्रा’ के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए शहर भर में शिविर आयोजित कर रही है। मंगलवार से शुरू हुई यात्रा 15 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। 

सीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘आप सभी को पवित्र श्रावण मास की हार्दिक शुभकामनाएं। देवाधिदेव महादेव जी की कृपा आप सभी पर सदा बनी रहे। हर साल की तरह दिल्ली सरकार सभी शिवभक्त कांवड़ियों के लिए पूरी दिल्ली में कांवड़ कैम्प आयोजित कर रही है जहां सभी भोले भक्तों के लिए अच्छी एवं बेहतर सुविधाएं होंगी। हर हर महादेव।’ हर साल बड़ी संख्या में कांवड़िए दिल्ली पहुंचते हैं और उनमें से कुछ दिल्ली के बॉर्डर से होते हुए हरियाणा और राजस्थान जाते हैं। पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि इस साल यह संख्या लगभग 15 से 20 लाख होने की उम्मीद है।

ट्रैफिक पुलिस ने दी सलाह

अधिकांश जगहों पर ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ियों और अन्य लोगों की आवाजाही को अलग-अलग करने की व्यवस्था की है। कांवड़ियों और अन्य लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की सलाह ट्रैफिक पुलिस ने दी है। बॉर्डर के आसपास के इलाकों में जाम लगने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी की है। इसके साथ ही कांविड़ियों की मदद के लिए 140 इमरजेंसी रिस्पॉन्स वाहन, मोबाइल वाहन और बाइक से पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

हरिद्वार जाने वाली सभी ट्रेन फुल

हरिद्वार की ओर जाने वाली सभी ट्रेन 12 जुलाई तक फुल हैं। गाजियाबाद ठहरकर हरिद्वार जाने वाली शताब्दी के अलावा सभी किसी ट्रेन में सीट खाली नहीं है। स्लीपर क्लास में 50 से ज्यादा वेटिंग है। वहीं, थर्ड और सेकेंड एसी में भी वेटिंग जारी है। 15 जुलाई को शिवरात्रि है, तब तक हरिद्वार से कांवड़ लाने वाले भक्तों की भीड़ रहेगी। भक्त ट्रेन और बस से हरिद्वार जाते हैं। वहां से जल लेकर पैदल आते हैं। ऐसे में हरिद्वार जाने वालों की भीड़ होती है। लोग ट्रेनों में पहले ही सीट बुक करा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button