जानें सावन के मंगलवार को किन उपायों को करना चाहिए-

भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय महीना सावन चल रहा है। सावन 4 जुलाई 2023 से 31 अगस्त 2023 तक रहेगा। खास बात यह है कि सावन के पहले दिन मंगलवार का शुभ संयोग बन रहा है। मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है और सावन मास के मंगलवार को मंगला गौरी व्रत भी रखा जाता है। ऐसे में आज भगवान शिव-माता पार्वती के साथ हनुमान जी की कृपा पाने का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में सावन के मंगलवार के महत्व को बताते हुए कुछ खास उपाय भी बताए गए हैं। मान्यता है कि इस दिन उपायों को करने से जीवन में सुख-समृद्धि के आगमन के साथ दुखों से मुक्ति मिलती है। जानें सावन के पहले मंगलवार के खास उपाय-

1. शास्त्रों के अनुसार, सावन के पहले मंगलवार को भगवान शिव और माता पार्वती का अधिक से अधिक ध्यान लगाएं। विधिवत पूजा-अर्चना करने के साथ ही बजरंगबली की भी पूजा करें। हनुमान चालीसा के साथ बजरंगबाण का पाठ करें। मान्यता है कि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

2. मान्यता है कि है सावन के पहले मंगलवार को राम मंदिर जरूर जाना चाहिए। इस दिन प्रभु राम व माता सीता के दर्शन करना अति शुभ माना गया है। कहा जाता है कि ऐसा करने से हनुमान जी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

3. सावन के पहले मंगलवार को शिवजी का जलाभिषेक करना चाहिए और शाम को हनुमान मंदिर जाना चाहिए और सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाकर हनुमान चलीसा का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा से भक्त के बिगड़े काम बन जाते हैं।

4. सावन के पहले मंगलवार को शिवलिंग का रुद्राभिषेक करना अति शुभ माना गया है। इसके साथ ही हनुमान मंदिर नारियल रखना लाभकारी माना गया है। कहा जाता है कि ऐसा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

5. सावन के पहले मंगलवार को शिव चालीसा का पाठ करना शुभ माना गया है। कहते हैं कि कष्टों से मुक्ति पाने के लिए शाम के समय हनुमान जी के मंदिर में जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button