खाली पेट हरड़ खाने से आपकी कई तरह की समस्याओं से मिलेगी मुक्ति, जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे- 

खानपान में लापरवाही बरतने से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेद में हरड़ (हरीतकी) के कई फायदों का जिक्र मिलता है। इसका इलाज पेट फूलन, पेट में गैस, कपच और बुखार आदि में भी किया जाता है। इसके फायदों के कारण हरड़ का इस्तेमाल त्रिफला में भी किया जाता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और आपकी इम्यूनिटी बेहतर होती है। आयुर्वेदाचार्य अनिल बंसल से जानते हैं कि खाली पेट हरड़ का सेवन करने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं। 

खाली पेट हरड़ का सेवन करने से क्या फायदे मिलते हैं – 

बॉडी को करें डिटॉक्स

हरड़ में बॉडी को डिटॉक्स करने वाले गुण होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने का काम करते हैं। इसके सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है। इसके लिए अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म पानी में एक चम्मच हरड़ पाउडर मिलाकर पीने से करें। इस उपाय से आपकी बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे और आपको बीमारियों का खतरा कम होगा। 

खाली पेट हरड़ खाने से वजन को करें कंट्रोल

यदि आप अपना अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं, तो खाली पेट हरड़ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। हरड़ में ऐसे तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से आपकी भूख नियंत्रित रहती है, जिसेस अनावश्यक खाने की वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता है। हरड़ के छोटे टुकड़े को पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इसे गर्म पानी के साथ पिएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने को मिलेगा। 

पाचन क्रिया को करें बेहतर

खाली पेट हरड़ का सेवन करने से पाचन क्रिया में काफी सुधार हो सकता है। यह जड़ी बूटी पाचन एंजाइमों को बढाने में मदद करती है। साथ ही, पोषक तत्वों के टूटने और अवशोषण की प्रक्रिया को बेहतर करती है। यह सूजन, अपच और कब्ज जैसी सामान्य पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। इसके लिए आप हरड़ का एक छोटा सा टुकड़ा सुबह खाली पेट चबा लें। 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

हरड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं,जो शरीर की सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं। गठिया और जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट हरड़ का सेवन कर सकते हैं। आप हरड़ का सेवन सब्जी में भी कर सकते हैं।

इम्यूनिटी को करें मजबूत

खाली पेट हरड़ खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। इसके एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। हरड़ के नियमित सेवन आपके शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। आपको संक्रमण से सुरक्षित रहते हैं। 

Related Articles

Back to top button