अगर आप कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहते हैं, तो प्याज का लजीज समोसा करें तैयार, आइए जानते हैं रेसिपी..

मौसम कोई भी हो….चाय के साथ अगर गरमा-गरम समोसे मिल जाएं, तो मजा दोगुना बढ़ जाता है। समोसे का स्वाद होता ही इतना लाजवाब है कि इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। दरअसल, समोसा एक बेहद ही वर्सेटाइल फूड है, जिसे कई अलग-अलग तरीकों से बनाया व खाया जा सकता है। इतना ही नहीं, आप अपने टेस्ट के अनुसार इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं।  

अगर आप एक नॉन-वेज लवर हैं तो ऐसे में आप कुछ नॉन-वेज समोसे भी बना सकते हैं। एक नॉन-वेज लवर कई अलग-अलग तरीकों से समोसे ट्राई कर सकते हैं। पर अगर आप वेज समोसा खाना पसंद करते हैं, तो यह रेसिपी आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए। आज हम आपको सिर्फ आलू का नहीं, बल्कि प्याज का समोसा बनाने की आसान रेसिपी लेकर आए हैं। इस समोसे को चाय के साथ सर्व किया जा सकता है।

विधि

  • समोसे बनाने बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 कप मैदा को छान लें। फिर स्वादानुसार नमक, 1 चम्मच घी, 1 छोटा  चम्मच अजवाइन और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें।
  • अगर आपको जरूरत लगे, तो थोड़ा-सा गेहूं का आटा डाल सकते हैं। (आटे की वैरायटी) आटा गूंथने के बाद सेट होने के लिए 10 मिनट के लिए रख दें, ताकि समोसे का शेप परफेक्ट जाए।
  • इस दौरान 2 प्याज को छीलकर बारीक काट लें। फिर एक पैन में 1 चम्मच घी गर्म करें। फिर कटा हुआ प्याज, एक चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट, एक चम्मच लाल मिर्च, एक छोटा चम्मच धनिया के पत्ते और 1 छोटा चम्मच चाट मसाला डाल दें।
  • 5 मिनट तक प्याज को भून लें और फिर गैस बंद कर दें। प्याज को ठंडा करने के लिए रखें। इस दौरान आटे की लोइयां बना लें और फिर समोसे का शेप दें।
  • फिर इसमें प्याज का मिश्रण डालकर समोसे को बंद कर दें। ऐसे ही सारे समोसे बना लें। इस दौरान एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें।
  • जब तेल गर्म हो जाए, तो एक-एक करके समोसे को तेल डालें। अच्छी तरह से फ्राई करने के बाद प्लेट में निकाल लें। बस आपके प्याज के क्रिस्पी समोसे तैयार हैं, जिसे हरी चटनी (ठेले वाली हरी चटनी बनाने के सीक्रेट टिप्स) के साथ सर्व किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button