जानिए सावन व्रत में आप किन रेसिपीज को ट्राई कर सकते..

सावन का महीना शुरू हो चुका है, इस बार सावन दो महीने के लिए रहेगा। ऐसे में सावन के कुल 8 सोमवार होंगे। इसलिए इस दौरान लोग तरह-तरह के पकवान बना सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं सावन व्रत में बनाई जाने वाली 5 रेसिपीज। ये सभी डिश काफी हेल्दी और टेस्टी हैं। 

ड्राई फ्रूट मिल्क शेक-  व्रत के दौरान एनर्जेटिक बने रहने के लिए आप ड्राई फ्रूट मिल्क शेक बना सकते हैं। इसके लिए ठंडे दूध में कुछ काजू, बादाम, बेरीज, केला, मिलाएं। फिर इसे अच्छे से ब्लेंड करें और टेस्टी शेक बनाएं। 

साबुदाना खिचड़ी- साबुदाना बनाने के लिए इसे कुछ देर के लिए भिगो दें और फिर कढ़ाई में घी गर्म करें। इसमें राई और करी पत्ता डालें। फिर इसमें कटे हुए टमाटर डालें। फिर हरी मिर्ची, नमक और हल्दी मिलाएं। फिर साबुदाना को अच्छे से भिगोएं और फिर कढ़ाई में डालें। अच्छे से मिक्स करें और हरा धनिया डाल करें सर्व करें। 

मखाना खीर- आप व्रत में मखाना खीर बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए मखाने को रोस्ट करें, और फिर दूध को उबाल लें। अच्छे से उबल जाने के बाद इसमें मखाना डालें। जब ये गाढ़ा होने लगे तो इसमें शक्कर डालें। अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स डालें और सर्व करें। 

व्रत के आलू- व्रत में आप आलू की सब्जी बना सकते हैं। इसके लिए आलू को उबालें और फिर कुछ आलू काट लें। पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें जीरा डालें। अब इसमें आलू डालें और सिकनें दें। फिर इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालें अच्छे से मिक्स करें। हरा धनिया डालें और सर्व करें।

रोस्टेड मखाना चाट- मखाने को अच्छे से घी में रोस्ट करें और फिर इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालें। फिर इसमें मूंगफली और टमाटर डालें। इसमें हरी चटनी, दही और मीठी चटनी को डालें। इस चाट को सर्व करें।

Related Articles

Back to top button