नई टेक्नोलॉजी वाला ये 1Gbps राउटर स्लो WiFi की समस्या से पाए छुटकारा

इंटरनेट की वजह से हर चीजें तेजी से बदल रही हैं। इससे बिजनेस करने का तरीका बदल रहा है और वर्क फ्रॉम होम व लर्निंग के नये रास्ते खुल रहे हैं। यही नहीं, एक क्लिक पर घर बैठे क्रिकेट और मूवी का आनंद लिया जा सकता है। इसीलिए आज घर का हर सदस्य 2-3 अलग-अलग डिवाइसेज के ज़रिए इंटरनेट से हमेशा जुड़ा रहता है। पर इसके लिए आपके घर में तेज़ Wi-Fi का होना बहुत ज़रूरी है, वरना सबको स्पीड बहुत कम मिल पाती है। 

इसमें कोई शक नहीं है कि Wi-Fi लगवाने से हमें कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन सच्चाई यह भी है कि अगर आपके पास इंटरनेट का अच्छा प्लान नहीं है तो आप स्पीड को लेकर हमेशा परेशान रहेंगे, और इससे आपके काम में रुकावट भी पैदा हो सकती है। लेकिन अक्सर ऐसा भी होता है कि आपका इंटरनेट तो तेज़ होता है, पर आपका राउटर यह पूरी स्पीड आप तक पहुँचा नहीं पाता। मान लीजिए आपके पास 500Mbps का प्लान है पर आपका राउटर सिर्फ़ 100Mbps तक की स्पीड डेलिवर कर रहा है। तो ऐसे में फास्ट इंटरनेट होते हुए भी आप तक सिर्फ़ 100Mbps की स्पीड पहुँचेगी। सही तो यही होगा कि आप वर्तमान राउटर को बदलकर एक नया राउटर लगवा लें। अगर आप Airtel के उपभोक्ता हैं, तो आप उनका नया 1Gbps राउटर मुफ़्त में पा सकते हैं। Airtel यह राउटर ना ही सिर्फ़ नये कनेक्शन के साथ, बल्कि पुराने उपभोक्ताओं को भी दे रहा है। यह देश का पहला ऐसा राउटर है, जो 1Gbps तक की स्पीड सपोर्ट करता है। यह डुअल-बैंड और चार एंटीना वाला राउटर है और इसकी मदद से आप अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट स्पीड का आनंद उठा सकते हैं। 

ज्यादातर घरों में अभी भी पुराने राउटर्स इंस्टॉल किये जा रहे हैं, जिनकी टेक्नोलॉजी पुरानी है। इस तरह के राउटर्स पर ज्यादा डिवाइस कनेक्ट करने से इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है या इंटरनेट डिस्कनेक्ट हो जाता है। ऐसी स्थिति में काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में Airtel का 1Gbps प्लान आपकी इस समस्या को आराम से दूर कर देगा क्योंकि इसके साथ ना ही सिर्फ़ आपको ज़्यादा तेज़ इंटरनेट मिल रहा है पर एक ऐसा राउटर भी जो पहले से ज़्यादा डिवाइसेज कनेक्ट कर सके। मतलब घर में कोई भी सदस्य अगर इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है, तो उसे स्पीड की समस्या नहीं आएगी। आप आसानी से ऑफिस की ऑनलाइन मीटिंग अटेंड कर सकते हैं और हैवी फाइल को तेजी से डाउनलोड कर सकते हैं। उधर, घर में भी बच्चे आसानी से ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं।   

यह नया राउटर लगाने के लिए आपको Airtel के कस्टमर केयर या Thanks App पर आवेदन देना होगा। कुछ ही दिनों में इनके कर्मचारी आपके घर नया राउटर लगा जाएंगे। यह राउटर Airtel के 1Gbps प्लान पर पूरी क्षमता के साथ काम करता है। इस प्लान में आपको 1Gbps की स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट, अनलिमिटेड लोकल/STD कॉल्स और फ्री OTT सब्सक्रिप्शन जैसे फायदे मिलते हैं। इसके अलावा, Airtel Xstream DTH बॉक्स पर आप फ्री में 550 TV चैनल्स और 10,000 फिल्मों का आनंद उठा सकते हैं। इस तरह यह प्लान आपको काम के साथ-साथ एंटरटेनमेंट की पूरी सुविधा देता है।  

एक वक्त था जब कंप्यूटर ही इंटरनेट से कनेक्ट हो पाता था। धीरे-धीरे इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले डिवाइसेज की संख्या बढ़ने लगी। अब स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी और दूसरे कई डिवाइसेज इंटरनेट से कनेक्ट किये जा सकते हैं। घर में ज्यादा से ज्यादा डिवाइसेज को इस्तेमाल करने के लिए यह जरूरी है कि घर में अपडेटेड Wi-Fi राउटर लगा हो जो 1Gbps को सपोर्ट करता हो ताकि बार-बार डिस्कनेक्ट होने की समस्या ना आए और इंटरनेट फुल स्पीड के साथ चले।

Related Articles

Back to top button