सावन में लोग व्रत रखते हैं, ऐसे में उनके खाने के लिए फलाहार बनाना चाहते हैं, तो मूंगफली की ये रेसिपी करें ट्राई

4 जुलाई से सावन का यह पावन महीना शुरु हो गया है। इस महीने में पड़ने वाले सोमवार और शिवरात्रि शिव भक्तों के लिए महत्वपूर्ण होता है। लोग इस महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा और आराधना करते हैं। बहुत से लोग सावन के महीने में पूरा दिन व्रत रख कर एक समय बस सात्विक भोजन करते हैं। वहीं बहुत से लोग सोमवार और मासिक शिवरात्रि का व्रत करते हैं। व्रत रखने वाले लोग पूरा दिन अनाज, नमक, मांसाहारी और नशीली वस्तु का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में उनके फलहार में कुछ स्नैक्स या मीठा खाने के लिए बनाना चाहते हैं, तो आप मूंगफली से ये तीन तरह के डिशेज बना सकती हैं।

मूंगफली लड्डू

मूंगफली के लड्डू बनाने के लिए गैस में एक पैन गर्म करें और उसमें कच्ची मूंगफली डालकर 5 मिनट तक भूने। भूनने के बाद इसके छिलके निकाल लें और पैन में तिल और सूखे मेवे को भी भून लें। अब मूंगफली को पीसकर एक प्लेट में रखें, फिर तिल और सूखे मेवे को भी पीसकर प्लेट में निकालें। अब उस प्लेट में इलायची पाउडर, किशमिश और नारियल का पाउडर भी डालें, सभी को अच्छे से मिक्स करें। गैसे में एक पैन गर्म करें और उसमें घी, गुड़ डालकर पिघला लें। अब गुड़ को लड्डू के मिश्रण में डालकर लड्डू बनाएं और ऊपर से सूखे मेवे और नारियल पाउडर से गार्निश करें।

मूंगफली गुड़ चिक्की

गुड़ वाली चिक्की बनाने के लिए एक पैन में मूंगफली को भून लें और उसके छिलके अच्छे से निकालकर साफ कर लें। अब दूसरे पैन में गुड़ डालें और धीमी आंच पर बिना पानी डालें अच्छे चम्मच से चलाते रहें। यह धीमी आंच में अच्छे से जब पिघल जाए तो उसमें बिना छिलका वाले मूंगफली (मूंगफली की रेसिपीज) डालकर अच्छे से मिक्स करें और एक ट्रे में घी लगाकर इस चिक्की के बैटर को ट्रांसफर करें और जब यह ठंडा हो जाए तो इसे टुकड़ों में काटकर सर्व करें।

मूंगफली हलवा

मूंगफली का हलवा बनाने के लिए मूंगफली को 1-2 घंटे के लिए भिगो दें। जब यह भिग जाए तो इसे अच्छे से धोकर इसका छिलका निकाल लें और मिक्सी (मिक्सी से जुड़ी खास बातें) में इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब गैस चालू कर पैन गर्म करें और जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें घी और जीरा डालें, जीरा के चटकने के बाद इसमें मूंगफली पेस्ट डालें और इसे सुनहरा होने तक भून लें। भूनने के बाद इसमें चीनी और दूध मिलाकर अच्छे से पकाएं। जब यह पक जाए तो इसे ड्राईफ्रूट से गार्निश कर सर्व करें।

ये तीन तरह के मूंगफली की रेसिपीज को आप सावन व्रत रखने वालों के लिए बना सकते हैं। आप भी यदि व्रत के लिए मूंगफली से कुछ बनाते हैं, तो हमें कमेंट कर बना सकते हैं। उम्मीद है आपको ये रेसिपीज पसंद आए होगी, इस लेख को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ

Related Articles

Back to top button