जानें कहां और कैसे करें राजस्थान प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन?

राजस्थान BSTC प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राजस्थान राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी अध्यापक शिक्षा संस्थानों में संचालित किए जा रहे डीएलएड (सामान्य व संस्कृत) पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले हेतु योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी सोमवार, 10 जुलाई से शुरू हो गई है। राजस्थान सरकार के पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली इस डिप्लोमा (सामान्य / संस्कृत) प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में अपना अप्लीकेशन 30 जुलाई तक सबमिट कर सकते हैं।

राजस्थान डिप्लोमा (सामान्य / संस्कृत) प्रवेश परीक्षा 2023, पूर्व नाम राजस्थान BSTC, के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के विशेष पोर्टल, panjiyakpredeled.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को कार्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। परीक्षा शुल्क एक कटेगरी के लिए 450 रुपये और दोनों के लिए 500 रुपये निर्धारित किया गया है।

Rajasthan Pre DElEd Exam 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

हालांकि, उम्मीदवारों को राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2023 के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। पंजीयक कार्यालय द्वारा जारी परीक्षा अधिसूचना के मुताबिक इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंड्री (12वीं) की परीक्षा निर्धारित न्यूनतम अंकों के साथ उत्तीर्ण की होना चाहिए। यह कट-ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 50 फीसदी और ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग, आदि के उम्मीदवारों के लिए 45 फीसदी निर्धारित किय गया है।

Related Articles

Back to top button