लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें-

लिवर शरीर का मुख्य अंगों में से है, जो शरीर के कई काम करता हैं। जैसे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, खाना पचाने में सहायता, प्रोटीन का संश्लेषण और मेटॉबोलिज्म को बढ़ाना। ऐसे में अगर लिवर में जरा सी भी खराबी आती है, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। वैसे, तो लिवर समय-समय पर खुद को डिटॉक्स करता रहता है। लेकिन कई बार बाहर का ज्यादा खाने और तेल मसाला अधिक खाने की वजह से लिवर कमजोर हो जाता है। ऐसे में खानपान का ध्यान रखकर लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। लिवर में समस्या होने पर कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे फैटी लिवर, टॉयफॉइड, हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और मोटापा। ऐसे में लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कुछ सब्जियों को शामिल करें। इन सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फिट रखने के साथ लिवर को स्वस्थ रखते है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए कौन सी सब्जियां खानी चाहिए। इस विषय में हमने बात की फिट क्लीनिक की डाइटीशियन सुमन से।

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर होने के साथ लिवर भी हेल्दी रहता है। ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन, फोलेट और विटामिन सी। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ फैटी लिवर की समस्या भी दूर होती हैं। इसे स्टीम करके सलाद के रूप में खाया जा सकता है।

करेला

पोषक तत्वों से भरपूर करेला शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए करेला भी खाया जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। इसके सेवन से डायबिटीज दूर होने के साथ लिवर में होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता हैं। 

टमाटर 

पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर में होने वाली बीमारियों से शरीर को बचाते हैं। टमाटर को सलाद या सब्जी में डालकर खाया जा सकता है। टमाटर खाने से फैटी लिवर की समस्या में भी आराम मिलता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

लिवर को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को अवश्य शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां पौष्टिक होने के साथ लिवर में बीमारी होने से भी बचाती हैं। यह शरीर में एंजाइम लेवल को बढ़ाती हैं, जिससे लिवर डिटॉक्स होता है और बीमारियों से भी बचाव होता हैं।

चुकंदर

चुकंदर शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कार्बोहाइड्रेट। इसके सेवन से शरीर में खून बढ़ता है और कमजोरी भी दूर होती हैं। इसको खाने से लिवर में आने वाली सूजन कम होती है और लिवर हेल्दी रहता है।

लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन सब्जियों को डाइट में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें। 

Related Articles

Back to top button