चंद्रयान 3 ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी, लखनऊ की बेटी ऋतु करिधाल के हाथों में है मिशन की कमान

लखनऊ। शुक्रवार 14 जुलाई का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा। चंद्रयान-3 ने शुक्रवार की दोपहर 2:35 बजे चंद्रमा की ओर उड़ान भरी। 615 करोड़ की लागत से तैयार हुआ ये मिशन करीब 50 दिन की यात्रा करने के बाद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास लैंडिंग करेगा। चंद्रयान-3 की लैंडिंग की ज़िम्मेदारी महिला वैज्ञानिक ऋतु करिधाल के हाथों में सौंपी गई है। ऋतु करिधाल चंद्रयान-3 की मिशन डायरेक्टर के रूप में यान को सफलतापूर्वक लैंड कराने में अपनी भूमिका निभाएंगी।

विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती भूमिका का अप्रतिम उदाहरण हैं ऋतु करिधाल। ‘रॉकेट वुमन’ नाम से मशहूर स्पेस साइंटिस्ट ऋतु करिधाल श्रीवास्तव लखनऊ की रहने वाली हैं। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से भौतिकी में एमएससी की है। विज्ञान और अंतरिक्ष में अपनी रुचि को देखते हुए ऋतु ने इसके बाद बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान में प्रवेश लिया। इसके बाद ऋतु ने 1997 में ISRO में काम की शुरुआत की। एयरोस्पेस में ऋतु की विशेषज्ञता है। 2007 में ऋतु को यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी मिल चुका है। अलग-अलग मिशनों में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और देश के प्रमुख अंतरिक्ष विज्ञानियों में उनका नाम शामिल है।

चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक लांचिंग के साथ ही जहां देश में खुशी की लहर है वहीं उनके परिवार के लोग व रिश्तेदार खुद पर गर्व महसूस कर रहे हैं। राजाजीपुरम ई-ब्लाक में चंद्रयान-3 लांच होने पर रितु करिधाल के घर पर खुशी का माहौल दिखा और ईष्ट मित्रों के बधाई देने का स‍िलस‍िला शन‍िवार को भी जारी है। पूरे देश को लखनऊ की इस बेटी पर गर्व है।

Related Articles

Back to top button