पीएमश्री योजना में 16 नए परिषदीय विद्यालय चिह्नित

सुल्तानपुर। पीएमश्री योजना के तहत चिह्नित विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से परिपूर्ण बनाया जाएगा। इसके पहले चरण में 31 विद्यालय इस योजना के लिए चिह्नित हुए थे अब राज्य परियोजना निदेशालय ने संख्या घटाकर 16 विद्यालयोें की लिस्ट भेजी है। इसमें 12 कंपोजिट विद्यालय और चार प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं।पीएमश्री योजना के तहत चयनित विद्यालयों में लाइब्रेरी, रीडिंग कार्नर, कंप्यूटर लैब, विज्ञान लैब, हाईटेक स्मार्ट क्लास, स्टाफ रूम, प्रशाधन, हैंड वाशिंग यूनिट, मिड-डे-मील शेड, भंडार गृह, किचन गार्डन, डिश वाशिंग यूनिट एवं यूटीलिटी यार्ड की व्यवस्था की जाएगी। सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों के लिए पर्याप्त स्थल व स्पोट्रर्स ग्राउंड की व्यवस्था होगी। प्रत्येक कक्षा कक्ष में फर्नीचर की व्यवस्था कराई जाएगी। विद्यार्थियों को हाईटेक शिक्षण व्यवस्था का लाभ मिलेगा।

यह विद्यालय हुए चिह्नित:-

पीएमश्री योजना के तहत दूबेपुर के कंपोजिट विद्यालय पलिया, जयसिंहपुर के भभोट, कादीपुर के कटसारी, करौंदीकलां के हिंदुआबाद, कूरेभार के अकोढ़ी, कुड़वार के खादरबंसतपुर, मोतिगरपुर के काछाभिटौरा, अखंडनगर के अखंडनगर, भदैंया के सकरसी, धनपतगंज के चरथई, दोस्तपुर के पलियागोलपुर, दोस्तपुर नगर पंचायत के दोस्तपुर कंपोजिट विद्यालय को चयनित किया गया है।

इसके अलावा प्राथमिक विद्यालयों में बल्दीराय के तिरहुंत, कादीपुर नगर पंचायत के कादीपुर, प्रतापपुर कमैचा के प्राथमिक विद्यालय आनापुर और लंभुआ के प्राथमिक विद्यालय महमूदपुर का चयन किया गया है। माध्यमिक विद्यालयों की सूची में शहर का एकमात्र विद्यालय केशकुमारी राजकीय बालिका इंटर काॅलेज को चयनित किया गया है।

Related Articles

Back to top button