बच्चों को दंत रोगों से बचाव के लिए विद्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला

प्रतापगढ़। दांतों की सही तरीके से देखभाल न करने से बच्चों से लेकर युवा तक कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इसमें युवा ज्यादा हैं। उक्त बातें आनन्दवन इण्टर कालेज में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए विद्यालय द्वारा चलाया जा रहा है स्वास्थ्य जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला के तीसरे दिवस दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अवंतिका पांडेय ने बच्चों के दांतो की जांच करने के साथ दांतो में होने वाले रोगों से बचाव की जानकारी देते हुए कहीं।

उन्होंने बताया कि लोग जिन रोगों की चपेट में आ रहे हैं उनमें दांतों में कीड़ा लगना,पायरिया,मसूड़ों में सड़न,दांतों में असहनीय दर्द होना, कैविटी,दांतों में सफेद धब्बे, झनझनाहट,दांतों का पीला पड़ना आदि हैं। उन्होंने कहा कि खाने के साथ ही दांतों की सही तरीके से साफ सफाई न करने की वजह से ऐसा हो रहा है। डेंटिस्ट अवंतिका पांडेय ने बताया कि कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए। क्योंकि खाने के अवशेष मुंह में रहने से अक्स पर दांतों में कीड़े लग जाते हैं। इससे बचने के लिए हल्के हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई करें।

इस दौरान 75 बच्चों के दांतों की जांच कर उन्हें ब्रश करने के तरीके बताया। अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य राघवेंद्र नाथ शुक्ल ने चिकित्सक अवंतिका पांडेय व सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस मौके पर प्रमुख रूप से दिव्या मिश्रा,सरिता गुप्ता,साधना तिवारी,शालिनी मिश्रा,अनीता ओझा, उदय सिंह, के के वर्मा,महेश तिवारी, दुर्गेश,पवन,नवीन के साथ ही सहयोगी शिवेश शुक्ल एडवोकेट व अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button