सीमा हैदर मामले में SSB ने दो जवानों को किया निलंबित

दिल्ली। सशस्त्र सीमा बल ने अपने दो कर्मियों को निलंबित कर दिया है जो उस बस की जांच के लिए जिम्मेदार थे, जिस पर पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर नेपाल से भारत पहुंची थी।

सशस्त्र सीमा बल की 43वीं बटालियन के इंस्पेक्टर सुजीत कुमार वर्मा और हेड कांस्टेबल चंद्र कमल कलिता को ड्यूटी में कथित लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। निलंबन की पूरी जांच की जा रही है। बस में सीमा हैदर और उसके चार बच्चे सवार थे।

संपूर्ण जांच न्यायालय प्रारंभिक जांच में शामिल नहीं किए गए सभी पहलुओं की जांच करेगा, जिसमें उस दिन ड्यूटी पर मौजूद अन्य कर्मियों की भूमिका भी शामिल है।

सूत्रों ने बताया कि नेपाल से भारत आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की पहचान की जांच करना और तलाशी लेना ‘मानवीय रूप से असंभव’ माना जाता है। खुली सीमा दोनों देशों के नागरिकों को बिना वीज़ा के यात्रा करने की अनुमति देती है। हालाँकि, तीसरे देश के व्यक्तियों के पास वैध यात्रा दस्तावेज़ होने चाहिए।

शारीरिक विशेषताओं और तौर-तरीकों में समानता के कारण पड़ोसी देशों के लोगों की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सीमा हैदर अपने भारतीय साथी सचिन मीना के साथ रहने के लिए ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में चली गईं।

Related Articles

Back to top button