जी20: भारत मेजबानी के लिए तैयार

7 सितम्बर 2023 लखनऊ।

भारत 9-10 सितंबर तक नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विश्व नेता नई दिल्ली पहुंचेंगे। गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में जी20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं।
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली से बातचीत की और नई दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने अपने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर कहा ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली से बात करके बहुत अच्छा लगा। नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए उनकी शुभकामनाओं की हार्दिक सराहना करता हूं।
नई दिल्ली में 18वां G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी G20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा। नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के समापन पर जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी।
इससे पहले जुलाई में जयशंकर ने जकार्ता में आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन) पोस्ट-मिनिस्ट्रियल कॉन्फ्रेंस में ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की थी।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

Related Articles

Back to top button