पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद सिख फॉर जस्टिस के सरगना ने दी दूतावास बंद करने की धमकी

कनाडा, 20 सितम्बर 2023. 19 सितंबर 2023 को कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संसद में कहा था कि खालिस्तानी आतंकी निज्जर को भारतीय एजेंटों ने मारा था, जिसके हमारे पास सबूत हैं। कनाडा की सरकार ने भारतीय राजनयिक पवन कुमार राय को निष्कासित भी कर दिया था। जवाब में भारत ने भी एक कनाडाई राजनयिक ओलिवर सिल्विस्टर को निष्कासित किया था।

उनके इस बयान के बाद खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के सरगना गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कनाडा में रह रहे हिंदुओं को धमकी दी है। उसने 25 सितंबर तक कनाडा में स्थित भारतीय उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों को बंद करने की धमकी दी है।

कनाडा की राजधानी ओटावा में भारत का उच्चायोग और वैंकुवर तथा टोरंटो में वाणिज्य दूतावास हैं। यदि ये बंद नहीं होते हैं तो वह दूतावासों पर हमला करेगा। उसने भारत को तोड़ने की भी बात कही है।

पन्नू ने आगामी 29 अक्टूबर को ‘किल इंडिया रेफरेंडम” कराने का भी ऐलान किया है, जिसमें सिखों से कनाडा में भारत के हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को निज्जर की हत्या का जिम्मेदार ठहराने को कहा गया है।कनाडा में हिन्दुओं के खिलाफ हिंसा का ऐलान करना कोई नई बात नहीं है। वहां लगातार भारतीय राजनयिकों के होर्डिंग लगाकर उन्हें मारने की धमकियाँ दी गई हैं। कनाडा में हिन्दू मंदिरों पर भी लगातार हमले हुए हैं। इस प्रकार की हिंसा करने वालों के विरुद्ध जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने कोई भी एक्शन नहीं लिया है।

Related Articles

Back to top button