ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने दम्मू रवि न्यूयॉर्क पहुंचे

दिल्ली, 21 सितंबर 2023। 18वीं एशिया सहयोग वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंध सचिव (ईआर) दम्मू रवि न्यूयॉर्क पहुंचे। गुरुवार को यूएनजीए 78 के मौके पर न्यूयॉर्क में आयोजित इस बैठक में बहरीन घोषणा को अपनाया गया और एसीडी अध्यक्ष को बहरीन से ईरान स्थानांतरित कर दिया गया। चर्चा का उद्देश्य ब्रिक्स में नए सदस्यों को शामिल करना भी था। बैठक के दौरान ब्रिक्स एफएमएम मीडिया वक्तव्य को अपनाया गया।

इससे पहले शनिवार को विदेश मंत्रालय सचिव (ईआर) ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून पर 2023 संयुक्त राष्ट्र आयोग (यूएनसीआईटीआरएएल) दक्षिण एशिया सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया।उन्होंने वाणिज्यिक मध्यस्थता, निवेशक-राज्य विवाद निपटान (आईएसडीएस), डिजिटल अर्थव्यवस्था, एमएसएमई और ऋण तक पहुंच, वाणिज्यिक मध्यस्थता और वाणिज्यिक मध्यस्थता से संबंधित मुद्दों को छुआ।

रवि ने यह भी बताया कि भारत खुद को अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता का केंद्र बनाने के लिए कैसे प्रगति कर सकता है। इससे पहले, दामू रवि ने राष्ट्रीय राजधानी में इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट डिस्प्यूट्स (आईसीएसआईडी) के महासचिव और विश्व बैंक के उपाध्यक्ष मेग किन्नर से मुलाकात की। दोनों ने निवेश संधियों, मध्यस्थता, निवेशक-राज्य विवाद निपटान (आईएसडीएस) सुधारों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

रिपोर्ट:- शाश्वत तिवारी

Related Articles

Back to top button