विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर न्यू जर्सी, अमेरिका में बनकर तैयार, 8 अक्टूबर को होगा शुभारंभ

न्यू जर्सी, 25 सितंबर 2023। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी में बनकर तैयार हो गया है। स्वामीनारायण अक्षरधाम समिति द्वारा इस मंदिर को बनवाया गया है। 8 अक्टूबर 2023 को इस मंदिर का शुभारंभ होगा। इसे बीएपीएस अक्षरधाम नाम दिया गया है। 18 अक्टूबर से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

फ़ोटो साभार – गुड न्यूज़ टुडे

183 एकड़ में फैले इस मंदिर को बनाने में 12 साल का समय लगा है। 2011 में इस मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। मंदिर को अमेरिका में रहने वाले 12 हजार से अधिक स्वयंसेवकों ने मिलकर बनाया है। जानकारी के अनुसार यह मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी में रॉबिन्सविल टाउनशिप में बनाया गया है। यह अक्षरधाम मंदिर न्यूयॉर्क शहर से 90 किलोमीटर और राजधानी वॉशिंगटन डीसी से 289 किलोमीटर दूर है।

मंदिर का निर्माण इस तरह से किया गया है कि यह 1000 साल तक चलता रहे। मंदिर में लगाए गए पत्थर बहुत अधिक गर्मी और बहुत अधिक ठंड दोनों ही सहने में सक्षम हैं। इसके अलावा यहाँ एक ब्रह्म कुंड बनाया गया है। इसमें भारत की पवित्र नदियों और अमेरिका के सभी राज्यों समेत दुनिया भर के 300 से अधिक जलाशयों से पानी इकट्ठा किया गया है। इस मंदिर में बेहद खूबसूरत नक्काशी की गई है। साथ ही धार्मिक ग्रंथों से प्रेरणा लेते हुए 10 हजार से अधिक प्रतिमाएँ बनाई गई हैं।

183 एकड़ में फैला यह मंदिर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। विश्व का सबसे बड़ा मंदिर कंबोडिया के अंकोरवाट में स्थित है। विश्व धरोहरों में शामिल 12वीं सदी का अंकोरवाट मंदिर करीब 500 एकड़ में फैला हुआ है। राजधानी दिल्ली में 100 एकड़ में फैला हुआ अक्षरधाम मंदिर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर है।

Related Articles

Back to top button