लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

शराब छोड़ना है तो पहले स्मोकिंग पर दें ध्यान

यदि आप अपनी शराब की लत से परेशान हे और उससे छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, तो पहले आप सिगरेट छोड़ने पर अपना ध्यान केंद्रित कीजिए. शराब पीने की आदत सभी को होती है और कुछ ऐसे आदि हो जाते हैं जिन्हें छुड़ाने से भी  ये आदत नहीं छुटटी. अगर आप भी इसे छोड़ना चाहते हैं तो पहले स्मोकिंग छोड़िये. यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा. एक नए शोध में इस बात का पता चला है. 

शोध में पाया कि जो व्यक्ति धूम्रपान करते है उनमें धूम्रपान न करने वालों की तुलना में शराब का सेवन करने का जोखिम अधिक होता है. शोधकर्ता रेने गुडविन ने कहा, “धूम्रपान छोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार होता है.”

गुडविन के अनुसार, “हमारा शोध यह बताता है कि शराब की आदत से छुटकारा पाने वाले बूढ़े व्यक्ति का सिगरेट की लत से छुटकारा पाना अधिक जरुरी है, क्योंकि यह उन्हें स्वस्थ रखने में मददगार होता है.” शराब का सेवन करने वाले 34,653 लोगों पर इस शोध को किया गया, जिन्हें अतीत में शराब के सेवन से कोई बीमारी हुई थी. लेकिन इस बात का पता नहीं चल पाया की धूम्रपान शराब का सेवन दोबारा शुरू कराने में क्यों मददगार होता है. यह अध्ययन पत्रिका ‘अल्कोहलिज्म : क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च’ में प्रकाशित किया गया था. 

Related Articles

Back to top button