खेल

ऋषभ पंत का विकेट के पीछ अद्भुत कारनामा, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे का धमाकेदार आगाज किया है. 21 साल के पंत ने अपनी बल्लेबाजी से नहीं, बल्कि विकेट के पीछे दस्ताना लगाकर बड़ा कारनामा किया है. उन्होंने एडिलेड ओवल में कुल 11 कैच लपक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की.सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क का कैच लपकते ही ऋषभ पंत ने एक मैच में अपने कुल 11 कैच पूरे किए. उन्होंने कंगारुओं की पहली पारी में जहां 6 कैच लपके थे, वहीं दूसरी पारी में 5 कैच पकड़े.

इसके साथ ही ऋषभ पंत ने विकेटकीपर के तौर पर जैक रसेल और एबी डिविलियर्स के 11 कैच लपकने के कीर्तिमान की बराबरी की. मजे की बात है कि इन दोनों ने जोहानिसबर्ग में 11-11 कैच पकड़े थे.

विकेटकीपर: टेस्ट में सर्वाधिक कैच लपकने का रिकॉर्ड

1. जैक रसेल (इंग्लैंड)-11 कैच, विरुद्ध साउथ अफ्रीका, जोहानिसबर्ग 1995

2. एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)-11 कैच, विरुद्ध पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग 2013

3. ऋषभ पंत (भारत)-11, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड 2018

ऋषभ ने ऋद्धिमान का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा

ऋषभ पंत भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. उन्होंने ऋद्धिमान साहा का रिकॉर्ड तोड़ा. साहा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इसी साल (जनवरी 2018) केपटाउन में 10 कैच लपके थे. लेकिन ऋषभ पंत ने साल के आखिर में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कैच

11 ऋषभ पंत, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड 2018

10 ऋद्धिमान साहा विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, केपटाउन, 2018

9 महेंद्र सिंह धोनी विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न, 2014

पारी में 6 कैच लेकर धोनी की कर चुके हैं बराबरी

पंत इसी एडिलेड टेस्ट में भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर चुके है. पंत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 कैच लपक कर भारत की ओर से एक टेस्ट पारी में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन गए. महेंद्र सिंह धोनी ने 2009 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में 6 कैच लपके थे.

ऑस्ट्रेलिया में ब्रैड हैडिन की भी बराबरी

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच पकड़ कर ऋषभ पंत कंगारुओं की धरती पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ब्रैड हैडिन की बराबरी कर चुके हैं. हैडिन ने भारत के खिलाफ 2014 में खेले गए ब्रिस्बेन टेस्ट की एक पारी में विकेट के पीछे 6 कैच लपके थे.

Related Articles

Back to top button