टेक ज्ञान

इस मंदिर में लगा है AC बंद कर दो काली माँ को गुस्से से आने लगता है पसीना

हमारे भारत में कई मंदिर हैं जहां पर अनोखे रहस्य होते हैं जिनके बारे में जानना भी चाहे तो उनका पता नहीं चलता. आपने देखे ही होंगे कई ऐसे मंदिर हैं जहां पर गहरे रहस्य बने हुए हैं जिन पर वैज्ञानिक भी खोज नहीं कर पाए हैं. ऐसे ही एक मंदिर के बारे बताने जा रहे हैं. ऐसा ही एक मंदिर है जहां पर ऐसी माता हैं जिन्हें पसीना आता है. ये बात सुनकर आपको यकीन नहीं होगा लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं इसी के बारे में जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं. 

मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में एक ऐसा ही स्थान है. जहां स्थित काली माई की प्रतिमा से पसीना निकलता है. इनके लिए भक्तों ने एसी लगवा दिया है. जैसे ही एसी बंद होता है काली माई को फिर पसीना बहने लगता है. कहा जाता है जबलपुर शहर के सदर क्षेत्र में स्थित इस काली मंदिर में लगभग 550 साल पुरानी माता काली की भव्य प्रतिमा गोंडवाना साम्राज्य के दौरान स्थापित की गई थी. बताया जाता है कि स्वयंसिद्ध देवी की प्रतिमा को जरा सी भी गर्मी सहन नहीं होती और मूर्ति से पसीना निकलने लगता है.

इतना ही नहीं  मंदिर ट्रस्ट के पंडित के अनुसार रानी दुर्गावती के शासनकाल में मदनमहल पहाड़ी में निर्मित मंदिर में स्थापित करने के लिए शारदा देवी की प्रतिमा के साथ इस प्रतिमा को मंडला से जबलपुर लाया जा रहा था. वर्तमान मंदिर के समीप इन मूर्तियों का काफिला पहुंचते ही काली मां की यह प्रतिमा लेकर चल रही बैलगाड़ी आगे नहीं बढ़ी. उसी रात को काफिले में शामिल एक बच्ची को स्वप्न देकर देवी ने कहा कि उन्हें यहीं स्थापित कर दिया जाए. इस पर प्रतिमा को चारों ओर तालाबों के बीच एक छोटी सी जगह (वर्तमान सदर) में ही स्थापित कर दिया गया. बाद में यहां मंदिर बनाया गया.

Related Articles

Back to top button