Uncategorized

कनाडा के राजदूत ने चीन में हिरासत में लिए गए पूर्व राजनयिक से की मुलाकात

 कनाडा के राजदूत ने बीजिंग में हिरासत में लिए गए पूर्व राजनयिक से शुक्रवार को मुलाकात की. व्यापार और अन्य मुद्दों को लेकर पूर्व और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के बीच चीन में पूर्व राजनयिक को गिरफ्तार किए जाने के बाद से दोनों के बीच यह पहली मुलाकात है. एक चीनी कंपनी की वरिष्ठ अधिकारी को अमेरिका के अनुरोध पर वैंकूवर में गिरफ्तार किये जाने के बाद कनाडा के पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और एक अन्य कनाडाई नागरिक माइकल स्पेवोर को इस सप्ताह की शुरूआत में चीन में हिरासत में लिया गया था.

कनाडा के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि बीजिंग में उसके राजदूत जॉन मैकलम को कोवरिग तक वाणिज्य दूतावास पहुंच मुहैया कराई गई और स्पेवर तक पहुंच मुहैया कराने के लिये दबाव डाला जा रहा है. कनाडा की मीडिया से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ‘जल्द ही’ पहुंच मुहैया कराई जाएगी.

उन्होंने टोरंटो में सिटीटीवी से कहा कि हम हिरासत में लिये गए अपने नागरिकों के समर्थन में खड़ा होने को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं. हम इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्यों ऐसा किया गया. चीन को यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि यह स्वीकार्य नहीं है.

इस बीच, वाशिंगटन में कनाडा के विदेश और रक्षा मंत्रियों ने अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ विवाद को लेकर चर्चा की. चीन का कहना है कि कनाडाई नागरिकों को ‘राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने’ के संदेह में गिरफ्तार किया गया. बीजिंग जासूसी के आरोप लगाने के दौरान अक्सर इस मुहावरे का इस्तेमाल करता है. 

हालांकि, इन लोगों को हिरासत में लिये जाने को चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावे की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझू की गत एक दिसंबर को कनाडा में हुई गिरफ्तारी के जवाब में की गई कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है. मेंग को वैंकूवर में विमान बदलने के दौरान गिरफ्तार किया गया था. इसको लेकर चीन और और उत्तर अमेरिकी सहयोगी देशों के बीच कूटनीतिक गतिरोध पैदा हो गया.

ट्रूडो ने कहा कि यह उन स्थितियों में से एक है जब दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन और अमेरिका एक-दूसरे से लड़ने लगती हैं. उन्होंने कहा  कि उनके बीच बढ़ रहा व्यापार युद्ध कनाडा और समूची वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये अवांछित नतीजे पैदा करने जा रहा है. हम उसको लेकर चिंतित हैं.

मंगलवार को कनाडाई जज ने अमेरिकी प्रत्यर्पण के अनुरोध पर सुनवाई पूरी होने तक मेंग को एक करोड़ कनाडाई डॉलर के मुचलके पर जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था. इस बीच, कनाडा के पर्यटन मंत्री मिलैनी जोली ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये अगले सप्ताह होने वाली अपनी चीन यात्रा को स्थगित कर दिया.

Related Articles

Back to top button