टेक ज्ञान

जानें अली एक्सप्रेस और क्लब फैक्ट्री जानें जैसी चीनी वेबसाइट्स से क्यों नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन शॉपिंग

 ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है। यह खबर खासतौर से उन यूजर्स के लिए है जो Club Factory, Ali Express जैसी चीन ई-कॉमर्स कंपनियों से कम कीमत में सामान खरीदते हैं। दरअसल, जल्द ही भारत सरकार इन चीनी कंपनियों और वेबसाइट्स पर कार्रवाई कर सकती है। ये वेबसाइट्स और ऐप्स ऐसे यूजर्स को टारगेट करती हैं जो उनके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उत्सुक रहते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि इन वेबसाइट्स से खरीदारी करना हमेशा सही होता है। इस पोस्ट में हम आपको यह बता रहे है कि चीनी ऐप्स से आपके सस्ते सामान की खरीदारी खतरे में क्यों है।

जानें 10 बड़े कारण:

1. Club Factory, Ali Express जैसी चीन ई-कॉमर्स कंपनियां यूजर द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट्स को गिफ्ट के तौर पर मार्क कर के भेजती हैं। यही सबसे बड़ी परेशानी है।

2. भारत सरकार 5,000 रुपये तक के गिफ्ट पर छूट देती है। ऐसे में अगर किसी भी गिफ्ट को 5,000 रुपये से कम की कीमत में भेजा जाता है को वह सरकार द्वारा छूट के दायरे में आती हैं। सिर्फ इसलिए ही यह कंपनियां गिफ्ट के तौर पर यह प्रोडक्ट भेजती हैं।

3. AliExpress और Club Factory जैसी कंपनियां इम्पोर्ट ड्यूटी को टालती हैं। 5000 रुपये से कम के प्रोडक्ट पर सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी लेती हैं।

4. चीनी कंपनियां GST और अन्य टैक्स का भुगतान नहीं करती हैं। खबरों के मुताबिक, चीनी ई-कॉमर्स कंपनियां GST या कस्टम ड्यूटी का भुगतान नहीं करती हैं। ऐसा करना इन कंपनियों अनुचित लाभ उपलब्ध कराता है।

5. इन प्रोडक्टस को गिफ्ट्स के तौर पर चाइना पोस्ट के जरिए भेजा जाता है। इसे इंडिया पोस्ट से इसलिए नहीं भेजा जाता है ताकि उन्हें इम्पोर्ट ड्यूटी न देनी पड़े।

6. यह प्रोडक्ट इसलिए सस्ते होते हैं क्योंकि ये सरकार द्वारा छूट के दायरे से बाहर होते 

7. चीनी कंपनियों द्वारा जो प्रोडक्ट भेजे जाते हैं उनपर MRP नहीं दी जाती है। जबकि पैकेज्ड कॉमोडिटी रूल्स 2017 के मुताबिक, किसी भी प्रोड्कट पर MRP देना जरूरी होता है।

8. इंडिया पोस्ट को बढ़ाने के लिए भारतीय कंपनियां 20 नए एक्सपोर्ट हब्स शुरू करेंगी।

Related Articles

Back to top button