उत्तर प्रदेशराज्य

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक आज, दूसरे अनुपूरक बजट पर लगेगी मुहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक लोकभवन में होगी। इस बैठक में दूसरे अनुपूरक बजट पर मुहर लगेगी।

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक आज शाम को लोकभवन में होगी। इसमें 2018-19 के दूसरे अनुपूरक बजट मसौदे को मंजूरी देने के साथ कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर निर्णय की संभावना है। अनुपूरक बजट करीब 11 हजार करोड़ रुपये का हो सकता है। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल कल विधान भवन में शीतकालीन सत्र में 12.20 बजे चालू वित्त वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेंगे। इसको आज कैबिनेट पास करेगी।

अनुपूरक बजट में लोक निर्माण, प्रयागराज कुंभ, जेवर एयरपोर्ट के साथ ऊर्जा, स्वच्छ भारत मिशन तथा वन व पर्यावरण से जुड़े प्रस्तावों को स्थान मिल सकता है। सातवें वेतन का एरियर व बोनस-डीए का भुगतान किए जाने की वजह से राजकोष की माली हालत इस समय बहुत ठीक न होने से बहुत आवश्यक व चुनिंदा प्रस्तावों को ही दूसरे अनुपूरक में जगह मिलने की संभावना है। बजट प्रस्तावों में अधूरे कार्यों को पूरा करने से जुड़े प्रस्तावों को तवज्जो दी गई है।

प्रदेश सरकार पिछले सत्र के बाद आकस्मिकता निधि से ली गई रकम की प्रतिपूर्ति का प्रस्ताव भी अनुपूरक में ला रही है। दूसरे अनुपूरक में किसी बड़ी नई योजना के एलान की संभावना नहीं है। इसके अलावा कैबिनेट यूपी जल संभरण तथा सीवर व्यवस्था (संशोधन) अध्यादेश के मसौदे को भी मंजूरी दे सकती है। इसके अंतर्गत जल निगम के चेयरमैन के पद को फिर से लाभ के दायरे में लाने का प्रस्ताव है। 200 करोड़ रुपये से अधिक लागत की जौनपुर की एक सीवेज परियोजना को भी मंजूरी दी जा सकती है। 

Related Articles

Back to top button