लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

यदि आपको भी है यह समस्या तो नहीं खानी है ‘बादाम’

अभी तक आपने बादाम के तमाम फायदे सुने रखे होंगे। कई बार लोगों को यह कहते भी सुना होगा कि दिमाग को तेज बनाना है तो रोजाना सुबह बादाम खाना चाहिए। बहुत सारे लोग स्वस्थ रहने के लिए भी इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं, क्योंकि इसमें में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इतनी ही नहीं यह हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए बादाम का सेवन नुकसान भी दे सकता है। 

जिन लोगो को बादाम से दूर रहना चाहिए उनमे वह लोग है सामान्यतः जिनका ब्लड प्रैशर हाई रहता हैं, उन्हें बादाम के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इन लोगों को नियमित तौर पर ब्लड प्रैशर की दवाईयां लेनी रहती हैं, जिनके साथ बादाम का सेवन आपको भारी पड़ सकता है। वही जिन लोगों को किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी परेशानी हो उन्हें बादाम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

मैग्नीशियम की मात्रा होती है ज्यादा 
मोटापे से परेशान लोगो को भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा बहुत अधिक मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है। वही यदि आप अगर किसी हेल्थ प्रॉब्लम के चलते एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं, तो ऐसे में बादाम खाना बंद कर दें, क्योंकि बादाम में ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है।

Related Articles

Back to top button